Indian Railways: वैष्‍णो देवी का सफर होगा और भी आसान, रेलवे कल से देने जा रही एक और सुव‍िधा
Advertisement

Indian Railways: वैष्‍णो देवी का सफर होगा और भी आसान, रेलवे कल से देने जा रही एक और सुव‍िधा

Indian Railways: वैष्‍णो देवी जाने वाले करोड़ों भक्‍तों के ल‍िए रेलवे की तरफ से दो ट्रेनों को फ‍िर संचाल‍ित क‍िया गया है. इन दोनों ट्रेनों में एर्नाकुलम-हजरत निजामुद्दीन-एर्नाकुलम साप्‍ताहिक सुपरफास्‍ट एक्‍सप्रेस और चेन्‍नई सेंट्रल- श्रीमाता वैष्‍णो देवी कटरा-चेन्‍नई सेंट्रल एक्‍सप्रेस हैं.

Indian Railways: वैष्‍णो देवी का सफर होगा और भी आसान, रेलवे कल से देने जा रही एक और सुव‍िधा

Indian Railways: वैष्‍णो देवी के भक्‍तों के ल‍िए भारतीय रेलवे की तरफ से एक और खुशखबरी आई है. माता वैष्‍णो देवी (Mata Vaishno Devi) के दर्शन के ल‍िए जाने वालों का सफर अब पहले से आसान होने वाला है. मोदी सरकार में ही भक्‍तों की सुव‍िधा के ल‍िए कटरा तक की ट्रेन सर्व‍िस शुरू की गई. साल 2019 में सबसे कम समय में नई द‍िल्‍ली से कटरा तक पहुंचने वाली वंदे भारत एक्‍सप्रेस शुरू हुई. इस सेमी हाई स्‍पीड ट्रेन का अनुभव यात्र‍ियों के ल‍िए बहुत खास है. इस ट्रेन को म‍िल रहे जबरदस्‍त र‍िस्‍पांस का ही असर है क‍ि सरकार 75 नई वंदे भारत चलाने का प्‍लान कर रही है.

दिल्ली से कटरा के लिए स्पेशल ट्रेन
प‍िछले द‍िनों रेलवे की तरफ से चेन्नई और दिल्ली से कटरा के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला क‍िया गया. इसके अलावा रेलवे ने चेन्नई से चलने वाली ट्रेन 'श्रीमाता वैष्‍णो देवी कटरा-चेन्‍नई एक्‍सप्रेस' (Chennai-Mata Vaishno Devi Katra Express) और दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन स्टेशन से चलने वाली हजरत निजामुद्दीन एर्नाकुलम सुपरफास्‍ट (Ernakulam  Hazrat Nizamuddin SF Express) को फ‍िर से शुरू क‍िया गया है.

इस तारीख से शुरू होगी एक और ट्रेन
रेलवे के प्रवक्‍ता ने बताया क‍ि गाड़ी संख्‍या 22655/22656 एर्नाकुलम-हजरत निजामुद्दीन-एर्नाकुलम साप्‍ताहिक सुपरफास्‍ट एक्‍सप्रेस और 16031/16032 चेन्‍नई सेंट्रल- श्रीमाता वैष्‍णो देवी कटरा-चेन्‍नई सेंट्रल की सुव‍िधा बहाल की गई है. गाड़ी संख्‍या 22655 6 जुलाई से और गाड़ी संख्‍या 22656 8 जुलाई 2022 से शुरू हो रही है. चेन्नई सेंट्रल-श्री माता वैष्णो देवी कटरा हफ्ते में दो बार अप और दो बार डाउन संचाल‍ित होगी. इससे पहले गाड़ी संख्‍या 16031 को 3 जुलाई 2022 से शुरू कर द‍िया गया है. यह हफ्ते में तीन द‍िन चलेगी. डाउन द‍िशा में ट्रेन संख्‍या 16032 ने 5 जुलाई 2022 से अपनी सेवाओं तीर्थ यात्र‍ियों को देनी शुरू की हैं.

दोनों ट्रेनों की बहाली से केरल, कर्नाटक, गोवा, महाराष्‍ट्र, गुजरात, राजस्‍थान, जम्‍मू, पंजाब, हर‍ियाणा, द‍िल्‍ली, उत्‍तर प्रदेश, राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश आद‍ि राज्‍यों से आने वाले भक्‍तों को फायदा होगा. इससे पहले खबर आई थी क‍ि कटरा से भवन तक की यात्रा को आसान बनाने के ल‍िए रोपवे सुविधा शुरू करने की तैयारी है. यह रोपवे कटरा और अर्ध कुंवारी के बीच शुरू होगा. कटरा से अर्ध कुंवारी के बीच शुरू होने वाले रोपवे की लंबाई 1,281 मीटर होगी.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news