Zee Rozgar Samachar

2018 में इस प्रोडक्ट को पाकिस्तान ने विश्व में सबसे ज्यादा भारत से खरीदा

पाकिस्तान को निर्यात की जाने वाली चाय में 22 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

2018 में इस प्रोडक्ट को पाकिस्तान ने विश्व में सबसे ज्यादा भारत से खरीदा

कोलकाता: पिछले साल जनवरी से नवंबर के बीच पाकिस्तान को निर्यात किये जाने वाली चाय में किसी भी अन्य देश के मुकाबले सर्वाधिक वृद्धि दर्ज की गयी. इस अवधि में पाकिस्तान को 1.456 करोड़ किलोग्राम चाय का निर्यात किया गया जो इससे पहले के साल में 1.260 करोड़ किलोग्राम था. चाय बोर्ड के आंकड़े के मुताबिक 2018 के पहले दस महीनों में पाकिस्तान को भेजे जानी वाले चाय में 22 प्रतिशत की वृदधि दर्ज की गयी और इसकी मात्रा 1.307 करोड़ किलोग्राम रही. वहीं 2017 में यह आंकड़ा 1.065 करोड़ किलोग्राम का था.

सोवियत-रुस से स्वतंत्र देशों का राष्ट्र-मंडल भारतीय चाय का सबसे बड़ा बाजार है. इन देशों में चाय की मांग में कमी आयी है. इस दौरान इन देशों को 5.487 करोड़ किलोग्राम चाय का निर्यात किया गया. वहीं 2017 में यह आंकड़ा 5.841 करोड़ किलोग्राम का था. आंकड़ों में कहा गया है कि आलोच्य अवधि में ब्रिटेन, संयुक्त अरब अमीरात और मिस्र जैसे देशों में भी निर्यात में आंशिक कमी दर्ज की गयी. 

(इनपुट-भाषा)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.