Microsoft Issue Worldwide: कई एयरलाइंस के सर्वर में द‍िक्‍कत, द‍िल्‍ली से लेकर न्‍यूयॉर्क तक यात्री परेशान
Advertisement
trendingNow12343171

Microsoft Issue Worldwide: कई एयरलाइंस के सर्वर में द‍िक्‍कत, द‍िल्‍ली से लेकर न्‍यूयॉर्क तक यात्री परेशान

Microsoft Server Down: दिल्ली और मुंबई एयरपोर्ट पर हवाई जहाज के आने-जाने में परेशानी हो रही है. इस परेशानी के सामने आने के बाद अकासा एयरलाइंस (Akasa Airlines) की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया क‍ि मुंबई और दिल्ली एयरपोर्ट पर उनकी कुछ ऑनलाइन सर्व‍िस अगले कुछ समय के ल‍िए बंद रहेंगी.

Microsoft Issue Worldwide: कई एयरलाइंस के सर्वर में द‍िक्‍कत, द‍िल्‍ली से लेकर न्‍यूयॉर्क तक यात्री परेशान

Microsoft Outage News: अगर आपकी भी आज या कल में फ्लाइट से सफर करने वाले हैं तो यह खबर आपके काम की है. दुनियाभर में माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) की क्‍लाउड सर्व‍िस में खराबी आने के चलते हवाई यातायात प्रभाव‍ित हुआ है. इसके बाद फ्लाइट के आवागम में परेशानी हो रही है. क्‍लाउड स‍िस्‍टम में खराबी के कारण कई एयरलाइन कंपनियों की उड़ानें रद्द की गईं हैं. कई विमान को जमीन पर ही उड़ान भरने से पहले रोकना पड़ा. इस सबके बीच अकासा एयर, इंड‍िगो, स्‍पाइजेट एयरलाइन की तरफ से यात्र‍ियों के ल‍िए एडवाइजरी जारी की गई है. IndiGo की तरफ से ट्वीट किया गया क‍ि माइक्रोसॉफ्ट की सर्व‍िस में खराबी के कारण हमारे सिस्टम प्रभावित हुए हैं। इस वजह से दूसरी कंपनियां भी दिक्कत का सामना कर रही हैं. इस दौरान फ्लाइट बुकिंग, चेक-इन, बोर्डिंग पास लेना और कुछ उड़ानें भी प्रभावित हो सकती हैं.

ऑनलाइन सर्व‍िस अगले कुछ समय के ल‍िए बंद रहेंगी

दिल्ली और मुंबई एयरपोर्ट पर हवाई जहाज के आने-जाने में परेशानी हो रही है. अकासा एयरलाइंस (Akasa Airlines) की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया क‍ि मुंबई और दिल्ली एयरपोर्ट पर उनकी कुछ ऑनलाइन सर्व‍िस अगले कुछ समय के ल‍िए बंद रहेंगी. अकासा की तरफ से कहा गया क‍ि 'हमारे सर्विस प्रोवाइडर के कुछ तकनीकी दिक्कत की वजह से ऑनलाइन बुकिंग, चेक-इन और बुकिंग मैनेजमेंट जैसी सर्व‍िस फिलहाल बंद रहेंगी.' एयरलाइंस की तरफ से यह भी कहा गया क‍ि 'फिलहाल एयरपोर्ट पर चेक-इन और बोर्डिंग का प्रोसेस मैन्‍युअल क‍िया जा रहा है.

टीम प्रॉब्‍लम को जल्द ठीक करने कोश‍िश कर रही
अकासा एयरलाइन ने कहा क‍ि जिन यात्रियों की जल्द फ्लाइट है, उनसे काउंटर पर चेक-इन के लिए समय से पहले एयरपोर्ट पर पहुंचने का अनुरोध है. एयरलाइन ने कहा इस परेशानी के ल‍िए हमें माफी मांगते हैं और हमारी टीम जल्द से जल्द इस समस्या को ठीक करने के लिए सर्विस प्रोवाइडर के साथ काम कर रही है.' स्पाइसजेट की तरफ से जारी बयान में कहा गया क‍ि फिलहाल फ्लाइट में देरी या रद्द होने की जानकारी देने में कुछ तकनीकी समस्‍या आ रही है. हमारी टीम इस प्रॉब्‍लम को जल्द ठीक करने कोश‍िश कर रही है. इस परेशानी के ल‍िए हमें खेद है और परेशानी सही होते ही हम जानकारी देंगे. 

अमेर‍िका में भी सब ठप!
इसका असर अमेरिका में फ्रंटियर एयरलाइंस पर सबसे ज्यादा असर पड़ा है. माइक्रोसॉफ्ट की सर्व‍िस में द‍िक्‍कत के कारण एयरलाइन को पूरे दो घंटे से ज्यादा समय तक विमानों को जमीन पर रोकना पड़ा. बाद में स्‍थ‍ित‍ि नॉर्मल होने पर देशभर में उड़ानों को रोकने का आदेश हटा लिया गया. इस समस्‍या के कारण बुकिंग और र‍िर्जर्वेशन स‍िस्‍टम पर भी असर पड़ा है. अमेरिका की दूसरी एयरलाइन अलेगियंट एयर को भी दिक्कत का सामना करना पड़ा है. कंपनी ने बताया कि उन्हें बुकिंग और र‍िजर्वेशन स‍िस्‍टम में परेशानी आ रही हैं और इन्हें ठीक करने की कोशिश की जा रही है. इसी तरह Sun Country Airlines Holdings Inc ने भी "पूरी दुनिया में दिक्कत" होने की बात कही.

माइक्रोसॉफ्ट ने क्‍या कहा?
इस समस्‍या पर Microsoft का कहना है कि उनकी सर्व‍िस में परेशान शाम 6 बजे (ET) के करीब शुरू हुई थी. अमेरिका के मध्य क्षेत्र में Azure सर्व‍िस का इस्तेमाल करने वाले कुछ ग्राहकों को समस्याएं हुईं.

Trending news