Infosys: क्या आपके पास भी हैं इंफोसिस के शेयर्स? कंपनी ने सुना दी खुशखबरी, अब मिलेगा इतना पैसा!
Advertisement

Infosys: क्या आपके पास भी हैं इंफोसिस के शेयर्स? कंपनी ने सुना दी खुशखबरी, अब मिलेगा इतना पैसा!

Infosys Share dividend: इन्फोसिस का चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में एकीकृत शुद्ध लाभ 11 प्रतिशत बढ़कर 5,945 करोड़ रुपये हो गया जो एक साल पहले की समान अवधि में 5,362 करोड़ रुपये था. 

Infosys: क्या आपके पास भी हैं इंफोसिस के शेयर्स? कंपनी ने सुना दी खुशखबरी, अब मिलेगा इतना पैसा!

Infosys Share Price: देश की दिग्गज आईटी कंपनी इन्फोसिस ने भी पहली तिमाही के नतीजे जारी कर दिए हैं. इन्फोसिस का चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में एकीकृत शुद्ध लाभ 11 प्रतिशत बढ़कर 5,945 करोड़ रुपये हो गया जो एक साल पहले की समान अवधि में 5,362 करोड़ रुपये था. हालांकि, इन्फोसिस ने वृहद आर्थिक अनिश्चितताओं के बीच चालू वित्त वर्ष 2023-24 के लिए अपने वृद्धि अनुमान को घटाकर एक से 3.5 प्रतिशत कर दिया है. पहले इसने राजस्व वृद्धि में चार से सात प्रतिशत वृद्धि का अनुमान जताया था.

कंपनी की आमदनी 10 प्रतिशत बढ़ी
आपको बता दें अप्रैल-जून तिमाही में कंपनी की आमदनी 10 प्रतिशत बढ़कर 37,933 करोड़ रुपये पर पहुंच गई, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 34,470 करोड़ रुपये थी. जनवरी-मार्च तिमाही की तुलना में बीती तिमाही में कंपनी का शुद्ध लाभ तीन प्रतिशत घट गया जबकि राजस्व में तिमाही आधार पर 1.31 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई है.

इन्फोसिस के CEO ने दी जानकारी
इन्फोसिस के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) सलिल पारेख ने बाजार में निर्णय-निर्माण में हो रही देरी का जिक्र करते हुए कहा, "पहली तिमाही में हमने कुछ बड़े सौदे किए लेकिन सौदों पर हस्ताक्षर और उन पर अमल होने में देरी देखने को मिल रही है." उन्होंने कहा कि इस देरी की वजह से इन बड़े सौदों से मिलने वाला राजस्व वित्त वर्ष के दूसरे हिस्से में ही आ पाएगा.

पारेख ने तिमाही नतीजों के बारे में संवाददाताओं से कहा, "पहली तिमाही में कुछ खास क्षेत्रों में ग्राहकों ने बदलावकारी परियोजनाओं की संख्या घटाने के साथ निर्णय लेने में भी देर की. हालांकि, जनरेटिव एआई और बड़े सौदों के मामले में हमें अच्छी प्रगति देखने को मिली."

2.3 अरब डॉलर के किए सौदे
चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में इन्फोसिस ने 2.3 अरब डॉलर के बड़े सौदे किए जिससे भावी वृद्धि के लिए मजबूत आधार तैयार करने में मदद मिलेगी. इसके अलावा कंपनी को 80 परियोजनाएं कृत्रिम मेधा के क्षेत्र में मिलीं. 

कंपनी ने 17.50 रुपये डिविडेंड देने का लिया फैसला
इन्फोसिस ने अपने शेयरधारकों को 17.50 रुपये का अंतिम लाभांश देने की भी घोषणा की है. इस प्रस्ताव को 28 जून की साधारण आमसभा में मंजूरी दी गई थी. वहीं, पिछले हफ्ते अन्य आईटी कंपनियों टीसीएस, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, विप्रो और एलटीआईमाइंडट्री ने भी पहली तिमाही के नतीजों की घोषणा की थी.

इनपुट - भाषा

Trending news