Investor Mistakes: पैसा कमाने की लालच में इंवेस्टर्स करते हैं ये गलतियां, खो देते हैं अपनी कमाई हुई पूंजी!
Advertisement
trendingNow11725874

Investor Mistakes: पैसा कमाने की लालच में इंवेस्टर्स करते हैं ये गलतियां, खो देते हैं अपनी कमाई हुई पूंजी!

Investment Tips: परंपरागत रूप से एक समाज के रूप में, हम बड़े बचतकर्ता हैं और रूढ़िवादी निवेशक हैं. हम अपनी सावधि जमा (एफडी), सोना और अचल संपत्ति से प्यार करते हैं. हम कुछ भी अपरिचित सुविधा क्षेत्र से बाहर है. कुछ मायनों में, जो आप अच्छी तरह जानते हैं, उस पर टिके रहना अच्छा है.

Investor Mistakes: पैसा कमाने की लालच में इंवेस्टर्स करते हैं ये गलतियां, खो देते हैं अपनी कमाई हुई पूंजी!

Investment: पैसा हर कोई कमाना चाहता है. वहीं पैसा कमाने के लिए लोगों को काफी मेहनत भी करनी पड़ती है. अगर कम समय में ज्यादा पैसा कमाना है तो लोग इंवेस्टमेंट भी कर सकते हैं. इंवेस्टमेंट के जरिए अच्छा रिटर्न पाकर अपनी दौलत को बढ़ाया जा सकता है. हालांकि लोग कई बार पैसा कमाने की लालच में बड़ी गलतियां कर देते हैं, जिसका उन्हें नुकसान भी उठाना पड़ता है. इससे वो अपनी कमाई हुई पूंजी खो देते हैं.

कम्फर्ट जोन में रहना
परंपरागत रूप से एक समाज के रूप में, हम बड़े बचतकर्ता हैं और रूढ़िवादी निवेशक हैं. हम अपनी सावधि जमा (एफडी), सोना और अचल संपत्ति से प्यार करते हैं. हम कुछ भी अपरिचित सुविधा क्षेत्र से बाहर है. कुछ मायनों में, जो आप अच्छी तरह जानते हैं, उस पर टिके रहना अच्छा है. लेकिन कई मायनों में, यह विकास और सफलता के लिए एक बाधा है. कभी-कभी, पैसे के साथ कुछ न करने और इसे बैंक खाते में पड़े रहने देने में भी आराम मिलता है लेकिन यह सही नहीं है. अगर आपका पैसा बैंक खाते में पड़ा है तो वह कुछ भी काम नहीं आ रहा है. ऐसे में कम्फर्ट जोन से बाहर निकलकर अपने पैसे को इंवेस्ट जरूर करना चाहिए.

लॉन्ग टर्म के लिए इंवेस्टमेंट नहीं
लोग पैसा ये सोचकर लगाते हैं कि वो लॉन्ग टर्म के लिए इंवेस्टमेंट करेंगे लेकिन ऐसा हर कोई नहीं कर पाता है. लंबे समय तक इंवेस्टमेंट करने के लिए धैर्य की जरूरत होती है और ये धैर्य हर कोई नहीं दिखा पाता है. ऐसे में अगर लॉन्ग टर्म के लिए इंवेस्टमेंट के लिहाज से पैसा कहीं इंवेस्ट करें तो उसे शॉर्ट टर्म में ही न निकालें.

लॉस मेकिंग चीजों में पैसा लगाना
कभी भी वहां इंवेस्टमेंट न करें, जहां से कुछ फायदा न मिलने वाला हो. लॉस मेकिंग चीजों में पैसा लगाने से लोगों की पूंजी खत्म हो सकती है. ऐसे में कभी भी घाटे वाले सौदों में इंवेस्टमेंट नहीं करना चाहिए और ना ही उनमें कभी पैसा इंवेस्ट करना चाहिए.

जरूर पढ़ें:                                                              

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news