नहीं करनी है यात्रा तो कैंसिल की जगह ऐसे ट्रांसफर करें ट्रेन टिकट, जानें IRCTC का नया नियम
Advertisement
trendingNow1497887

नहीं करनी है यात्रा तो कैंसिल की जगह ऐसे ट्रांसफर करें ट्रेन टिकट, जानें IRCTC का नया नियम

यात्रा करने से कम से कम 24 घंटे पहले टिकट ट्रांसफर की प्रक्रिया पूरी करनी होगी.

इस सुविधा का इस्तेमाल केवल एकबार किया जा सकता है. (फाइल)

नई दिल्ली: IRCTC (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन) की वेबसाइट पर आपने ऑनलाइन टिकट जरूर बुक किया होगा. कई बार होता है कि आप टिकट बुक करा लेते हैं और बाद में प्लान में बदलाव हो जाता है. नए प्लान के तहत आपकी जगह कोई और ट्रैवल करने वाला हो जाता है. ऐसे में हम सभी के सामने एक समस्या आती है कि अब क्या करना है, क्योंकि आपकी टिकट पर कोई और यात्रा नहीं कर सकता है. लेकिन आपको अब घबराने की जरूरत नहीं है. हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप टिकट कैंसिल करने की जगह उसे ट्रांसफर कर सकते हैं ताकि आपके टिकट पर कोई और यात्रा कर सके. हालांकि, इस सुविधा का इस्तेमाल केवल एकबार किया जा सकता है.

ऐसे ट्रांसफर करें टिकट
पहले अपने टिकट का प्रिंट आउट निकालें. प्रिंट टिकट को लेकर नजदीकी रेलवे स्टेशन पर जाएं. जिस व्यक्ति को आपके टिकट पर यात्रा करनी है उसकी ओरिजिनल आईडी प्रूफ लेकर जाएं. स्टेशन पर जाकर काउंटर ऑफिसर से कहें कि वह टिकट ट्रांसफर कर दे. IRCTC के नए नियम में इसका प्रावधान दिया गया है. हालांकि, काउंटर ऑफिसर आपसे रिलेशन प्रूफ मांगेगा. आप अगर उस व्यक्ति के साथ ब्लड रिलेशन प्रूफ जमा कर देंगे तो आपका टिकट उस व्यक्ति के नाम पर ट्रांसफर कर दिया जाएगा.

Exclusive : आईआरसीटीसी पर मिलेंगे सबसे सस्ते एयर टिकट, इस कंपनी से किया करार

जानकारी के लिए बता दें कि टिकट को आप अपने परिवार के लोगों को ट्रांसफर कर सकते हैं. मसलन, अपने माता-पिता, भाई-बहन, पति/पत्नी और बच्चे. दोस्त को टिकट ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं. ये काम यात्रा करने से कम से कम 24 घंटे  पहले करना होगा. इस काम को करने का अधिकार स्टेशन सुपरीटेंडेंट को दिया गया है.

Trending news