Exclusive : आईआरसीटीसी पर मिलेंगे सबसे सस्ते एयर टिकट, इस कंपनी से किया करार

अगर आप भी अक्सर हवाई सफर करते रहते हैं और अलग-अलग वेबसाइट से हवाई टिकट बुक कराते हैं तो यह खबर आपके लिए है. जी हां, भारतीय रेलवे की सब्सिडरी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (IRCTC) से अब रेल ही नहीं बल्कि हवाई जहाज के टिकट भी बुक करा सकेंगे.

Exclusive : आईआरसीटीसी पर मिलेंगे सबसे सस्ते एयर टिकट, इस कंपनी से किया करार

नई दिल्ली : अगर आप भी अक्सर हवाई सफर करते रहते हैं और अलग-अलग वेबसाइट से हवाई टिकट बुक कराते हैं तो यह खबर आपके लिए है. जी हां, भारतीय रेलवे की सब्सिडरी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (IRCTC) से अब रेल ही नहीं बल्कि हवाई जहाज के टिकट भी बुक करा सकेंगे. इसके लिए आपको अलग से कुछ करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इस सुविधा के साथ ही रेलवे की ई-टिकट बुकिंग वेबसाइट आईआरसीटीसी अन्य निजी ट्रैवल पोर्टल को टक्कर देगी. हवाई टिकट के लिए आईआरसीटीसी ने गूगल के साथ करार किया है. इस करार के तहत कई महत्वपूर्ण निर्णय किए गए हैं.

गूगल के साथ करार किया
इसके तहत गूगल पर फ्लाइट ऑप्शन सर्च करने पर जल्द आपको सबसे पहले मिलेगा आईआरसीटीसी से एयर टिकट बुक करने का विकल्प मिलेगा. आईआरसीटीसी ने इसके लिए गूगल के साथ करार किया है, करार के तहत जल्द ही गूगल फ्लाइट ऑप्शन में IRCTC AIR TICKET सेवा भी उपलब्ध होने जा रही है. दरअसल अभी तक गूगल फ्लाइट ऑप्शन में irctc कहीं नजर नहीं आती और यहां निजी ट्रैवल पोर्टल का ही दबदबा है. लेकिन अब यहां पर आईआरसीटीसी एयर टिकट ऑप्शन भी मिलने लगेगा.

कंज्यूमर बेस को बढ़ाने की कोशिश
गूगल के साथ करार करके आईआरसीटीसी एक तीर से दो निशाने साधने की कोशिश में है. इसके साथ आईआरसीटीसी की कोशिश है कि कंज्यूमर बेस को और बढ़ाया जाए. दूसरी तरफ आईआरसीटीसी पहले भी अन्य वेबसाइट के मुकाबले सस्ता एयर टिकट देने का वादा कर चुकी है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि आने वाले समय में मुसाफिरों के लिए यह बेहतर मौका होगा. सूत्रों की माने तो फिलहाल गूगल के साथ करार के बाद सिस्टम इंटीग्रेशन की की प्रक्रिया चल रही है. इस प्रक्रिया के पूरा होते ही मुसाफिरों को यह सुविधा मिलने लगेगी.

इससे पहले भी आईआरसीटीसी ने पिछले दिनों हवाई यात्रियों के लिए बड़ी और अहम सुविधा शुरू की है. इसके तहत कंपनी की वेबसाइट से घरेलू और इंटरनेशनल हवाई टिकट बुक कराने वाले यात्रियों को 50 लाख रुपये का बीमा फ्री दिया जाएगा. बीमे में एकतरफा और वापसी दोनों यात्राओं को कवर किया जाएगा. बीमे का प्रीमियम का खर्च ग्राहकों पर नहीं पड़ेगा बल्कि इसका खर्च आईआरसीटीसी की तरफ से खुद उठाया जाएगा. इसके लिए एक प्राइवेट बीमा कंपनी एग्रीमेंट किया गया है.