सरकार ने लाखों कर्मचार‍ियों की इस मांग को कर द‍िया पूरा, लंबे समय बाद ल‍िया फैसला
Advertisement
trendingNow11926970

सरकार ने लाखों कर्मचार‍ियों की इस मांग को कर द‍िया पूरा, लंबे समय बाद ल‍िया फैसला

7th Pay Commission: मार्च में कर्मचारी संघों के व‍िरोध के बाद मूल वेतन में 17% तक की अंतरिम बढ़ोतरी की बात कही थी. इसके बाद सरकार की तरफ से पुरानी पेंशन योजना की बहाली के अध्‍ययन के ल‍िए एक समिति का गठन करने की भी घोषणा की गई.

सरकार ने लाखों कर्मचार‍ियों की इस मांग को कर द‍िया पूरा, लंबे समय बाद ल‍िया फैसला

DA Hike Update: कर्नाटक में लंबे समय से डीए बढ़ोतरी (DA Hike) की मांग कर रहे कर्मचार‍ियों को अब सरकार ने राहत दी है. सरकार की तरफ से 3.75 प्रतिशत महंगाई भत्‍ता बढ़ाने का ऐलान क‍िया गया है. सरकार की तरफ से द‍िए आदेश के बाद राज्‍य में कर्मचार‍ियों का डीए बढ़कर 38.75 प्रतिशत हो गया. इससे पहले यहां पर कर्मचार‍ियों का डीए 35 प्रतिशत था. सरकार की तरफ से यूजीसी / एआईसीटीई / आईसीएआर स्‍केल वाले लेक्‍चरर और ज्‍यूड‍िश‍िय ऑफ‍िसर्स के डीए में चार प्रत‍िशत के इजाफे का ऐलान क‍िया गया है.

1,109 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ

डीए हाइक का ऐलान क‍िये जाने के बाद राज्य सरकार पर 1,109 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ जाएगा. मार्च में कर्मचारी संघों के व‍िरोध के बाद पूर्ववर्ती भाजपा सरकार ने मूल वेतन में 17% तक की अंतरिम बढ़ोतरी की बात कही थी. इसके बाद सरकार की तरफ से पुरानी पेंशन योजना (OPS) की बहाली के अध्‍ययन के ल‍िए एक समिति का गठन करने की भी घोषणा की गई. आपको बता दें देशभर में सरकार कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने की मांग कर रहे हैं.

यूपी सरकार ने भी बढ़ाया डीए
गैर भाजपा शास‍ित राज्‍य पंजाब, राजस्‍थान, झारखंड, ह‍िमाचल प्रदेश और छत्‍तीसगढ़ में पुरानी पेंशन योजना लागू की जा चुकी है. प‍िछले हफ्ते केंद्रीय कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स के डीए / डीआर को सरकार ने 4 प्रत‍िशत बढ़ाया था. इसके साथ ही रेलवे कर्मचार‍ियों के ल‍िए 78 द‍िन के बोनस का ऐलान सरकार की तरफ से क‍िया गया था. इसके बाद यूपी सरकार ने भी कर्मचार‍ियों के डीए में 4 प्रत‍िशत की बढ़ोतरी की थी. सरकार का प्‍लान द‍िवाली से पहले डीए के बढ़े हुए पैसे एर‍ियर को अक्‍टूबर की सैलरी के साथ देने का है.

Trending news