Kia Motors और Hyundai ने वापस मंगाईं 6 लाख से ज्यादा कारें, ये है कारण
Advertisement

Kia Motors और Hyundai ने वापस मंगाईं 6 लाख से ज्यादा कारें, ये है कारण

इन दोनों कंपनियों की गाड़ियों के कुछ मॉडल्स में आग लगने की शिकायतें मिल रही हैं. Hyundai Motor और Kia Motors ने अमेरिका, कनाडा में अपनी 6 लाख से ज्यादा गाड़ियों को रीकॉल किया है, यानी ग्राहकों से वापस मंगवाया है. 

फोटो साभार: रॉयटर्स

नई दिल्ली: Hyundai Motor और Kia Motors ने अमेरिका, कनाडा में अपनी 6 लाख से ज्यादा गाड़ियों को रीकॉल किया है, यानी ग्राहकों से वापस मंगवाया है. इन कारों में ब्रेक फ्लूड (brake fluid) लीक की समस्या है. कार कंपनियों के मुताबिक इस कमी की वजह से शॉर्ट सर्किट हो सकता है और कार में आग लग सकती है. US नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन (NHTSA) ने इसकी जांच शुरू कर दी है. 

  1. Kia, Hyundai की कारों में आग लगने की शिकायतें
  2. दोनों ने वापस मंगाई 6 लाख गाड़ियां 
  3. अमेरिका, कनाडा में किया कारों का रिकॉल

Kia ने अपनी 2014 और 2015 में बेची गई SUV Sorento को रिकॉल किया है, इसके अलावा 2013 और 2014 में बेची गई अपनी सेडान Optima को भी रिकॉल किया है. Hyundai ने 2013 और 2105 में बेची गई SUV Santa Fe को रिकॉल किया है. इन सभी को कनाडा और US के ग्राहकों से वापस मंगवाया गया है.

Hyundai ने बताया कि फ्लूड लीक होने से इंजन में आग लगने की 15 घटनाओं की रिपोर्ट मिली हैं, हालांकि कितने लोग इसमें जख्मी हुए, इसका अंदाजा नहीं है. जबकि Kia ने बताया कि ऐसे 8 हादसे हुए हैं. Hyundai ने बयान जारी कर कहा है कि जब तक समस्या का हल नहीं हो जाता, गाड़ी को बाहर पार्क करने की जरूरत नहीं है, लेकिन एंटी लॉक वॉर्निंग लाइट जलने लगे तब कार नहीं चलाएं और तुरंत अपने डीलर को खबर दें. कार से 12 वोल्ट की बैटरी को पॉजिटिव केबल निकालकर अलग कर दें. 

दोनों कंपनियों के डीलर कंट्रोल यूनिट में लीक की जांच करेंगे और उसे बदलकर देंगे, इसके लिए ग्राहकों को कोई पैसा नहीं देना होगा. 

ये भी देखें-

Trending news