आज से बदल जाएंगी ये 5 चीजें, आपकी जिंदगी पर सीधे डालेंगी असर

आज यानी 1 मार्च से पांच चीजों में बदलाव हो रहा है. इन बदलावों से आप पर भी असर पड़ेगा. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की तरफ से कहा गया कि रिफंड बैंक खातों में भेजे जाएंगे क्योंकि आयकर विभाग 1 मार्च 2019 से केवल ई-रिफंड जारी करेगा.

आज से बदल जाएंगी ये 5 चीजें, आपकी जिंदगी पर सीधे डालेंगी असर

नई दिल्ली : आज यानी 1 मार्च से पांच चीजों में बदलाव हो रहा है. इन बदलावों से आप पर भी असर पड़ेगा. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की तरफ से कहा गया कि रिफंड बैंक खातों में भेजे जाएंगे क्योंकि आयकर विभाग 1 मार्च 2019 से केवल ई-रिफंड जारी करेगा. अब एलआईसी ग्राहकों के लिए अपनी पॉलिसी को बैंक खाते से लिंक कराना जरूरी होगा. एसबीआई के बाद पीएनबी ने 1 मार्च से अपना होम और कार लोन सस्ता कर दिया है. इसके अलावा आप 1 मार्च से चुनावी बॉन्ड खरीद सकेंगे और यूजीसी नेट की आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू हो रही है.

आयकर विभाग जारी करेगा ई-रिफंड
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कहा कि रिफंड बैंक खातों में भेजे जाएंगे क्योंकि विभाग 1 मार्च 2019 से केवल ई-रिफंड जारी करेगा. आयकर विभाग ने सार्वजनिक परामर्श जारी कर कहा कि अपना रिफंड सीधे, आसान और सुरक्षित तरीके से प्राप्त करने के लिए बैंक खाते को अपने PAN से जोड़ें. दरअसल, आयकर विभाग अगले महीने से सिर्फ ई-रिफंड ही जारी करेगा. यह रिफंड सीधे करदाताओं के बैंक खातों में भेजा जाएगा. करदाता www.incometaxindiaefiling.gov.in पर लॉग इन करके यह पता कर सकते हैं कि उनका बैंक खाता पैन से जुड़ा है या नहीं.

LIC ग्राहकों के लिए जरूरी खबर
अगर आपके पास भी एलआईसी है और उसमें आपका मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है तो 1 मार्च से आप बड़ी सुविधा से वंचित रह जाएंगे. LIC ने कुछ समय पहले पॉलिसी को बैंक खाते से लिंक कराने का प्रोसेस शुरू किया है. इससे पॉलिसी मैच्योर होने पर ग्राहक का पैसा सीधे खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा. इसलिए हर ग्राहक के लिए जरूरी है कि वो अपनी पॉलिसी को बैंक खाते से लिंक करा ले. दूसरा एलआईसी ने ग्राहकों को अलर्ट करने के लिए SMS भेज रही है. 1 मार्च से हर ग्राहक को ऑटोमेटेड एसएमएस के जरिये पॉलिसी प्रीमियम, पॉलिसी मैच्योरिटी, पॉलिसी होल्ड जैसी संबंधित जानकारी दी जाएगी. अगर नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तो जल्द से जल्द इसे रजिस्टर करा लें.

PNB का होम और कार लोन सस्‍ता
एसबीआई के बाद पीएनबी का होम लोन और कार लोन भी सस्ता हो गया है. पीएनबी की तरफ से सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (MCLR) में 0.10 प्रतिशत अंक की कटौती की गई है. पीएनबी की तरफ से शेयर बाजार को दी गई सूचना में कहा गया है कि यह कटौती 1 मार्च 2019 से लागू होगी. एक साल के कर्ज पर ब्याज दर 8.55 प्रतिशत से कम कर 8.45 प्रतिशत कर दी गयी है. वहीं तीन साल की अवधि के कर्ज के लिये ब्याज दर कम कर 8.65 प्रतिशत होगी. एक दिन/ एक महीना / तीन / छह महीने के लिये एमसीएलआर को भी 0.10 प्रतिशत कम कर क्रमश: 8.05 प्रतिशत, 8.10 प्रतिशत तथा 8.15 प्रतिशत कर दिया गया है. आधार दर 9.25 प्रतिशत पर बनी रहेगी.

lic, income tax refund, pnb interest rate, ugc application form, electoral bond

चुनावी बॉन्ड खरीद सकेंगे
मार्च में इलेक्टोरल बॉन्ड यानी चुनावी बॉन्ड की बिक्री शुरू हो जाएगी. चुनावी बॉन्ड की बिक्री एसबीआई की शाखाओं में होगी. एसबीआई की जिन 29 शाखाओं को इन बॉन्ड्स को जारी करने के लिए अधिकृत किया गया है, उनमें नई दिल्ली, गांधीनगर, पटना, चंडीगढ़, बेंगलुरु, भोपाल, मुंबई, जयपुर, लखनऊ, चेन्नई, कोलकाता और गुवाहाटी की शाखाएं शामिल हैं.

यूजीसी नेट जून 2019 का रजिस्‍ट्रेशन शुरू
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जून में यूजीसी नेट का आयोजन करेगी. सहायक प्रोफेसर और जेआरएफ पात्रता परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 1 मार्च से शुरू हो गया है. नेट का आयोजन 91 चुनिंदा शहरों में 84 अलग-अलग विषयों के लिए किया जाएगा. अगर आप भी नेट के इच्छुक हैं तो NTA की ऑफिशियल बेबसाइट से आवेदन कर सकते हैं. परीक्षा आयोजन 20, 21, 24, 25, 26, 27 और 28 जून 2019 को आयोजित की जाएगी. रिजल्ट 15 जुलाई को आने की संभावना है.