LIVE Updates: पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यम ने GDP रेट पर उठाए सवाल, सरकार ने खारिज किया
Advertisement

LIVE Updates: पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यम ने GDP रेट पर उठाए सवाल, सरकार ने खारिज किया

उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2012 से 2017 के बीच विकास दर ओवर-एस्टिमेटेड है.

अरविंद सुब्रमण्यम का कार्यकाल मई 2019 तक था, लेकिन उन्होंने 2018 में इस्तीफा दे दिया. (फाइल)
LIVE Blog

नई दिल्ली: पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यम ने भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर बहुत बड़ी बात कही है. उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2012 से 2017 के बीच भारतीय अर्थव्यवस्था 7 फीसदी की दर से नहीं, बल्कि 4.5 फीसदी की दर से विकास कर रही थी. इस दौरान 7 फीसदी विकास दर का जो दावा किया जा रहा है वह ओवर-एस्टिमेटेड है. हालांकि, उनके इस बयान को सरकार ने बेबुनियाद बताया. सरकार की तरफ से कहा गया कि विकास दर निकालने के लिए सभी प्रक्रियाओं और नियमों का पालन किया गया.

12 June 2019
15:20 PM

इस स्मार्टफोन में 16 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा है. रियर कैमरे की बात करें तो प्राइमरी सेंसर 16 मेगापिक्सल है. इसके अलावा 5MP+2MP के दो अन्य कैमरे हैं. रैम 3जीबी है. इसकी बैटरी 3500 mAh की है. फिलहाल, इसे दो कलर ऑप्शन में लॉन्च किया गया है. LG ने अपने इस स्मार्टफोन में फिंगरप्रिंट सेंसर की सुविधा दी है. LG X6 की शुरुआती कीमत करीब 20500 रुपये है. साउथ कोरिया के बाहर इसे लॉन्च किया जाएगा कि नहीं, इसको लेकर कंपनी की तरफ से फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी गई है.

15:18 PM

साउथ कोरियन स्मार्टफोन मेकर LG ने साउथ कोरिया ने LG X6  स्मार्टफोन लॉन्च किया. इस स्मार्टफोन में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है. डिस्प्ले में वाटर-ड्रॉप नॉच दिया गया है. इस स्मार्टफोन में 6.26 इंच का एचडी डिस्प्ले दिया गया है. साथ ही यह MediaTek MT6762 SoC प्रोसेसर पर काम करता है.

14:55 PM

 NEET Counselling 2019 का आयोजन मेडिकल काउंसिल कमेटी (MCC) की तरफ से किया जाता है. पहले राउंड के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 19 जून से शुरू हो रही है जो 24 जून शाम 5 बजे तक चलेगी. रजिस्ट्रेशन करने के लिए छात्र आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर जा सकते हैं. 24 जून को काउंसिलिंग की प्रक्रिया खत्म होगी. 25 जून को सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक छात्रों को अपनी सीट सुरक्षित करनी होगी. अगर सीट खाली रह जाती है तो वह अगले चरण के लिए ट्रांसफर हो जाएगी. सीट अलाटमेंट लिस्ट 26 जून को जारी की जाएगी. उसके बाद छात्रों को पूरे डॉक्यूमेंट के साथ 28 जून से 3 जुलाई के  बीच सेंटर पर पहुंचना होगा.

13:25 PM

सुब्रमण्यम के रिसर्च पेपर पर मिनिस्ट्री ऑफ स्टेटिक्स की तरफ से कहा गया कि, हमने समय-समय पर GDP निकालने से संबंधित कई जानकारी सार्वजनिक की हैं. साथ में यह भी कहा गया कि, भारत में GDP का डेटा यूनाइटेड नेशन द्वारा अपनागए नेशनल अकाउंट्स सिस्टम 2008 के आधार पर निकाला जाता है.

13:24 PM

अरविंद सुब्रमण्यम ने यह बात अपने एक रिसर्च पेपर में कही है. रिसर्च पेपर को सेंटर फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट एट हॉर्वर्ड यूनिवर्सिटी की तरफ से पब्लिश किया गया है. अपने रिसर्च में उन्होंने कहा कि, मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर का डेटा गलत तरीके से निकाला गया है. इसमें कई खामियां हैं. बता दें, सुब्रमण्यम ने अपने पद से अगस्त 2018 में इस्तीफा दे दिया था, जबकि उनका बढ़ा हुआ कार्यकाल मई 2019 तक था.

Trending news