निर्मला सीतारमण का बड़ा बयान, GST में आ सकता है पेट्रोल-डीजल

निर्मला सीतारमण का बड़ा बयान, GST में आ सकता है पेट्रोल-डीजल

वर्तमान में पांच पेट्रोलियम पदार्थों- पेट्रोल, डीजल, क्रूड ऑयल, नेचुरल गैस और ATF जीएसटी के दायरे से बाहर हैं.

निर्मला सीतारमण का बड़ा बयान, GST में आ सकता है पेट्रोल-डीजल
LIVE Blog

नई दिल्ली: राज्यसभा में एक सवाल का जवाब देते हुए वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कच्‍चे पेट्रोलियम, हाई स्‍पीड डीजल, नेचुरल गैस और जेट फ्यूल को GST के दायरे में लाया जा सकता है. हालांकि, इसके लिए राज्यों की मंजूरी जरूरी है. वर्तमान में पेट्रोल-डीजल और अन्य पेट्रोलियम पर राज्य सरकार खुद टैक्स लगाते हैं. दरअसल, सरकार की कमाई का बड़ा हिस्सा पेट्रोलियम पदार्थों पर लगाए गए टैक्स से वसूली जाती है. विशेषज्ञों का मानना है कि अगर पेट्रोलियम पदार्थ GST के दायरे में आते हैं तो कीमत पर लगाम लग जाएगी.

26 June 2019
13:11 PM

वित्त मंत्रालय के मुख्य आर्थिक सलाहकार संजीव सान्याल को रिजर्व बैंक का डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया जा सकता है. RBI के कर्मचारी संगठन ने गवर्नर और डिप्टी गवर्नरों का चयन कॉलेजियम द्वारा करने की मांग की है.

12:18 PM

CBDT ने साथ में यह भी कहा कि, अगर लोन डिफॉल्टर पर टैक्स ड्यू है तो रिकवरी के दौरान उसपर कोई असर नहीं होना चाहिए.

12:17 PM

लोन रिकवरी के लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट बैंकों की मदद करेगी. ज़ी बिज़नेस की एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक, CBDT ने अपने हालिया आदेश में IT डिपार्टमेंट के अधिकारियों से कहा कि वह बैंकों को डिफॉल्टर के बारे में पूरी जानकारी, मसलन बैंक अकाउंट, मॉर्गेज पेपर और गारंटर के बारे में जानकारी शेयर करे.

12:14 PM

बेस्ट बसों का कायाकल्प करने के लिए BMC 600 करोड़ देगी. फिलहाल, 100 करोड़ की पहली किस्त मंजूर कर ली गई है. BMC  बेस्ट बसों की संख्या दोगुनी करने की कोशिश में लगी है. इस समय करीब 3300 बसें मुम्बई में दौड़ रही हैं.

12:09 PM

आर्थिक राजधानी मुंबई में BEST बसें घाटे से जूझ रही है. घाटे से ऊबारने के लिए BMC एक कार्य योजना पर काम कर रहा है. जानकारी के मुताबिक, BEST बसें अब एप आधारित टैक्सी सर्विस- Ola, Uber को टक्कर देने की तैयारी में है. इसके लिए BMC और बेस्ट मिलकर एक योजना बना रहे हैं. शुरुआत में 450 कॉम्पैक्ट बसों के साथ इसकी शुरुआत की जा रही है, जिसमें एसी बसें भी शामिल होंगी. इस योजना पर फिलहाल 100 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.

10:17 AM

इस स्मार्टफोन की सबसे बड़ी खासियत इसका कैमरा है. इसमें घूमने वाला सेल्फी कैमरा लगा हुआ है. 48MP+13MP का डुअल कैमरा सेटअप है जो मूव करता है और सेल्फी और रियर कैमरे, दोनों की तरफ काम करता है. इसका डिस्प्ले 6.4 इंच का है और क्वॉलकम SM855 प्रोसेसर लगा हुआ है. इसकी बैटरी 5000 mAh की है.

10:16 AM

पिछले हफ्ते Asus 6Z को भारतीय बाजार में लॉन्च किया गया था. आज इसकी पहली सेल दोपहर 12 बजे लगने वाली है. आसुस ने Flipkart के साथ पार्टनरशिप की है. इस स्मार्टफोन के तीन वेरिएंट लॉन्च किए गए हैं. शुरुआती कीमत 31999 रुपये और अधिकतम कीमत 39999 रुपये है. 6GB+64GB वेरिएंट की कीमत 31999 रुपये, 6GB+128GB वेरिएंट की कीमत 34999 रुपये और 8GB+256GB वेरिएंट की कीमत 39999 रुपये है. यह स्मार्टफोन ब्लैक, मिडनाइट ब्लैक कलर में उपलब्ध है.

09:46 AM

पिछले दो दिनों से पेट्रोल-डीजल का भाव स्थिर है. दूसरी तरफ, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में भी कच्चे तेल की कीमत में गिरावट दर्ज की गई है. हालांकि, पिछले दिनों अमेरिका और ईरान के बीच तनातनी के बाद कच्चे तेल की कीमत में उछाल आया था. लेकिन, तनाव कम होने के बाद फिर से कीमत में गिरावट आई है.

 

09:46 AM

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, पहले चरण में जेट फ्यूल (ATF) और नेचुरल गैस को GST के दायरे में लाया जाएगा. बता दें, जब GST को लागू किया गया था तब मोदी सरकार ने पांच पेट्रोलियम पदार्थों- पेट्रोल, डीजल, क्रूड ऑयल, नेचुरल गैस और ATF को इसके दायरे से बाहर रखा था. इस लिस्ट में बाद में रसोई गैस, केरोसिन और नेप्था (मिट्टी का तेल) को शामिल किया गया.

Trending news