iPhone खरीदने के लिए इस शख्स ने बेच दिया शरीर का ये अंग, जानें फिर क्या हुआ

चीन के एक युवक ने आईफोन खरीदने के लिए 2011 में अपनी किडनी बेच दी थी. उस समय मार्केट में आईफोन-4 लांच हुआ था.

iPhone खरीदने के लिए इस शख्स ने बेच दिया शरीर का ये अंग, जानें फिर क्या हुआ
शांगकुन ने अंगों की कालाबाजारी करने वाले तस्कर को अप्रैल 2011 में बेची थी जिसके एवज में उसे 4,500 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर मिले थे. (फाइल फोटो)

सैन फ्रांसिस्को: एप्पल के आईफोन की कीमत कितनी ज्यादा होती है इसका अंदाजा हर किसी को है. लेकिन गैजेट्स को लेकर युवाओं का पागलपन भी अजीब होता है. वे इसे अपना स्टेटस सिंबल मानते हैं और आईफोन के लिए कुछ भी कर गुजर को तैयार रहते हैं. जब कभी आईफोन बाजार में लांच होता है, सोशल मीडिया पर इस तरह के जोक चलते हैं कि इसे खरीदने के लिए आपके अपनी किडनी बेचनी होगी. लेकिन, चीन के इस शख्स ने सच में किडनी बेचकर आईफोन खरीद लिया था और अब जिंदगी-मौत के बीच झूल रहा है.

आईपैड खरीदने के लिए 2011 में किडनी बेचने वाला एक चीनी व्यक्ति ऑर्गन फेल्योर (अंग निष्क्रिय) होने के कारण गंभीर रूप से बीमार हो गया है. वांग शांगकुन ने 17 वर्ष की आयु में एप्पल के उत्पाद खरीदने के लिए अपने दायें गुर्दे को ब्लैक मार्केट में बेचने का निर्णय लिया था. न्यूज डॉट कॉम डॉट एयू की सोमवार को आई रिपोर्ट के अनुसार, अवैध ऑपरेशन के कुछ ही समय बाद उसके गुर्दा में संक्रमण हो गया था.

चीन में Apple कंपनी मुश्किल में, ज्‍यादातर कंपनियों ने अपने कर्मचारियों से iPhone छोड़ने को कहा...

रिपोर्ट के अनुसार, "शांगकुन ने अंगों की कालाबाजारी करने वाले तस्कर को अप्रैल 2011 में बेची थी जिसके एवज में उसे 4,500 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर मिले थे. इन रुपयों से उसने एक आईफोन 4 और आईपैड 2 खरीदे." एक गुर्दा निकाले जाने के बाद वह दूसरे गुर्दे में रेनल फेल्योर से पीड़ित हो गया. कहा जा रहा है कि दूषित स्थान पर ऑपरेशन होने के कारण यह संक्रमण हुआ था. न्यूजवीक के अनुसार, 2012 में अंगों की तस्करी के मामलों में कुल नौ लोगों को जेल भेजा गया था. आरोपियों में पांच सर्जन भी शामिल थे.

Apple फिर से बाजार में मचाएगी धूम, नया आईफोन iPhone XS और iPhone XS Max भारत आया

अमेजन पर उपलब्ध कीमत के मुताबिक Apple iPhone Xs Max की कीमत 1,42,900 रुपये है.  iPhone XS की कीमत 99,900 रुपए से शुरू है. नए आईफोन के इस दोनों हैंडसेट में पीछे की तरफ डुअल कैमरा सेटअप है. इसमें 12 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर कैमरा (f/1.8 वाइड एंगल लेंस के साथ) और दूसरा 12 मेगापिक्सल कैमरा (f/2.4 एपरचर के साथ) लगा है. दोनों आईफोन में 7 मेगापिक्सल (f/2.2 लेंस) का फ्रंट कैमरा यानी सेल्फी कैमरा है. iPhone XS और iPhone XS Max दोनों ही नए ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 12 पर आधारित हैं. 

iPhone XS और iPhone XS Max में दमदार A12 बायोनिक प्रोसेसर है जो आईफोन को बेहतरीन स्पीड प्रदान करता है. यह पहले की तुलना में नौ गुना अधिक स्पीड से फोन को चलाएगा. iPhone XS में 5.8 इंच का, जबकि iPhone XS Max में 6.5 इंच का डिस्प्ले है जो आपको बड़े हैंडसेट का अनुभव कराएगा.

(इनपुट-आईएएनएस)