र‍िलायंस में Mukesh Ambani से भी ज्‍यादा सैलरी लेते हैं ये दोनों, पूरे ग्रुप में बोलती है तूती
Advertisement
trendingNow11813899

र‍िलायंस में Mukesh Ambani से भी ज्‍यादा सैलरी लेते हैं ये दोनों, पूरे ग्रुप में बोलती है तूती

Who is Nikhil Meswani: हितल की मां त्रिलोचना र‍िलायंस के फाउंडर धीरूभाई अंबानी की बड़ी बेटी थीं. आपको बता दें हितल मेसवानी के बड़े भाई निखिल मेसवानी भी रिलायंस इंडस्ट्रीज का अहम हिस्सा हैं.

 

र‍िलायंस में Mukesh Ambani से भी ज्‍यादा सैलरी लेते हैं ये दोनों, पूरे ग्रुप में बोलती है तूती

Reliance Industries Highest Paid Employee: मुकेश अंबानी की र‍िलायंस इंडस्‍ट्रीज (RIL) में सबसे ज्‍यादा सैलरी क‍िसकी होगी? अगर आपसे कोई यह सवाल पूछे तो शायद आपका जवाब मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ही होगा. लेक‍िन हाल ही में खबर आई क‍ि मुकेश अंबानी अगले 5 साल तक जीरो सैलरी पर काम करेंगे. लेक‍िन आज हम आपको दो ऐसी शश्‍स‍ियतों के बारे में बता रहे हैं ज‍िसकी सैलरी आज ही नहीं पहले से ही मुकेश अंबानी से ज्‍यादा है. मुकेश अंबानी के यहां सीन‍ियर अध‍िकार‍ियों का एक क्‍लोज ग्रुप है, जो कंपनी के ब‍िजनेस और पॉल‍िसी आद‍ि को तय करने में अहम भूम‍िका न‍िभाता है.

हितल के भाई भी र‍िलायंस के कर्मचारी

मुकेश अंबानी के साथ मिलकर काम करने वाले ऐसे ही शख्स का नाम है हितल मेसवानी (Hital Meswani) है. हितल मेसवानी, रसिकलाल मेसवानी के बेटे और मुकेश अंबानी के भांजे हैं. हितल की मां त्रिलोचना र‍िलायंस के फाउंडर धीरूभाई अंबानी की बड़ी बेटी थीं. आपको बता दें हितल मेसवानी के बड़े भाई निखिल मेसवानी भी रिलायंस इंडस्ट्रीज का अहम हिस्सा हैं. हितल मेसवानी 1990 में आरआईएल (RIL) में शामिल हुए और 1995 से रिलायंस के बोर्ड में बने हुए हैं.

अमेरिका से ग्रेजुएशन कंप्‍लीट क‍िया
मीड‍िया रिपोर्ट्स के अनुसार हितल मेसवानी ने हजीरा पेट्रोकेमिकल्स और जामनगर रिफाइनरी कॉम्प्लेक्स समेत रिलायंस के कई मेगा प्रोजेक्‍ट के सफल एग्‍जीक्‍यूशन में अहम भूमिका निभाई है. हितल मेसवानी ने अमेरिका के व्हार्टन स्कूल से ग्रेजुएशन क‍िया है. हितल मेसवानी रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) की रिफाइनरी और अन्य सभी निर्माण इकाइयों की देखरेख करते हैं.

सालाना वेतन 24 करोड़ रुपये
साल 2021-22 में हितल का सालाना वेतन 24 करोड़ रुपये था. उनके भाई निख‍िल मेसवानी का सैलरी पैकेज भी इतना ही है. दोनों भाई रिलायंस इंडस्ट्रीज में सबसे ज्‍यादा सैलरी पाने वाले अधिकारी हैं. आपको बता दें रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने 2008-09 से अपना वेतन 15 करोड़ रुपये तय किया था. मुकेश अंबानी ने कोविड-19 महामारी के कारण पिछले दो सालों में अपना वेतन छोड़ने का फैसला किया.

अब एक व‍िशेष प्रस्‍ताव में रिलायंस ने मुकेश अंबानी को अप्रैल, 2029 तक कंपनी चेयरमैन नियुक्त करने के लिए शेयरधारकों की मंजूरी मांगी है. अंबानी रिलायंस के निदेशक मंडल में 1977 से हैं और जुलाई, 2002 में ग्रुप के फाउंडर धीरूभाई अंबानी के निधन के बाद चेयरमैन बन गए थे.

Trending news