Microsoft News: दुनिया थम गई, फ्लाइट्स पर ब्रेक लग गया...लेकिन माइक्रोसॉफ्ट संकट का चीन पर क्यों नहीं हुआ असर?
Advertisement
trendingNow12346536

Microsoft News: दुनिया थम गई, फ्लाइट्स पर ब्रेक लग गया...लेकिन माइक्रोसॉफ्ट संकट का चीन पर क्यों नहीं हुआ असर?

Microsoft News in Hindi: माइक्रोसॉफ्ट के सॉफ्टवेयर में आई गड़बड़ी की वजह से दुनिया थम गई और फ्लाइट्स पर ब्रेक लग गया लेकिन चीन का दावा है कि उस पर कोई असर नहीं पड़ा. आखिर यह कैसे संभव हुआ. 

Microsoft News: दुनिया थम गई, फ्लाइट्स पर ब्रेक लग गया...लेकिन माइक्रोसॉफ्ट संकट का चीन पर क्यों नहीं हुआ असर?

Microsoft glitch impact on China: माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में आई खराबी ने दुनियाभर में बड़ा नुकसान पहुंचाया. इससे जहां सैकड़ों फ्लाइट रुक गई तो कई जगहों पर प्रसारण प्रभावित हुआ. दुनिया में कई जगहों पर ट्रेनों और मेट्रो के संचालन में भी रुकावट आई. इंडस्ट्रीज में भी उत्पादन प्रभावित रहा. हालांकि चीन का दावा है कि उसके यहां इस संकट का कोई असर नहीं पड़ा. क्या चीन का यह दावा वाकई सही है. क्या वह वाकई इस संकट से काफी हद तक अप्रभावित रहा. 

माइक्रोसॉफ्ट में गड़बड़ी का चीन पर असर नहीं

साउथ चाइना पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, माइक्रोसॉफ्ट सर्वर में हुई तकनीकी गड़बड़ी का चीन के एयरलाइन और बैंकिंग सेक्टर पर कोई असर नही पड़ा. इसकी वजह ये है कि चीन अपने रुटीन कामकाज के लिए बाहरी देशों के बुनियादी ढांचे पर निर्भर नहीं है. इसके चलते वह इस तरह के संकट को आसानी से हैंडल कर गया.

हालांकि चीन का यह दावा उसके ही नागरिकों ने नकार दिया. समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक शंघाई में एक विदेशी कंपनी के लिए काम करने वाली महिला ने ब्लू स्क्रीन एरर की शिकायत की. इसके बाद उनके फोन पर रिकवरी का मैसेज आया. महिला के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट विंडोज शायद ढंग से लोड नहीं हुआ था. 

चीन के लोगों ने खोल दी सरकार की पोल

सोशल मीडिया पर भी चीनी लोगों ने अपनी सरकार के दावों की धज्जियां उड़ाई. एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन के लोगों ने कहा कि उसे कई अंतरराष्ट्रीय होटलों की खोज में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. चीन में इंस्टाग्राम की तरह का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ज़ियाहोंगशु लोगों की इस तरह की शिकायतों से भरा हुआ है. 

माइक्रोसॉफ्ट सर्वर में आखिर क्या हई थी गड़बड़

अमेरिका में साइबर सुरक्षा फर्म क्राउडस्ट्राइक एक सॉफ्टवेयर अपडेट कर रही थी. इसके चलते दुनिया भर में वर्कफ़्लो डिस्टर्ब हो गया. यह अपडेट हैकिंग के खिलाफ क्राउडस्ट्राइक स्टॉक्स के सिस्टम को मजबूत करने के लिए की जा रही थी. लेकिन अपडेट में गड़बड़ी की वजह से आईटी सिस्टम पर ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ (बीएसओडी) का मैसेज आने लगा. इसके चलते पहले सिस्टम अचानक बंद हो गया या फिर से चालू हो गया.

गड़बड़ी पर कंपनी ने जारी किया बयान

इस गड़बड़ी के बाद माइक्रोसॉफ्ट ने बयान जारी कहा, इस तकनीकी समस्या की वजह से बिजनेस और लोगों को डेली रूटीन में आई परेशानी की जानकारी है. हमम अपने उपभोक्ताओं को फिर से सिस्टम ठीक करने के लिए टेक्नीकल गाइडेंस और सपोर्ट सिस्टम दे रहे हैं. 

Trending news