close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

भगोड़े नीरव मोदी के पास है 63 करोड़ की पेंटिंग्स, आज होगी नीलामी

नीरव मोदी की 11 सुपर लग्जरी कार और 68 कीमती पेंटिंग्स की नीलामी होने जा रही है. 

भगोड़े नीरव मोदी के पास है 63 करोड़ की पेंटिंग्स, आज होगी नीलामी
इनमें से केवल पांच पेंटिंग्स की कीमत 52 करोड़ के आसपास है. (फोटो साभार रॉयटर्स)

नई दिल्ली: पंजाब नेशनल बैंक को 14000 करोड़ रुपये का चूना लगाकर फरार हीरा कारोबारी नीरव मोदी की कुछ संपत्ति की आज नीलामी हुई. मुंबई की स्पेशल कोर्ट ने इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को इसकी नीलामी की इजाजत दी है. नीरव मोदी की 11 सुपर लग्जरी कार और 68 महंगे पेंटिंग्स की नीलामी होने जा रही है. आज शाम 7 बजे नीलामी की प्रकिया शुरू होगी. इन पेंटिंग्स की कीमत करीब 63 करोड़ रुपये आंकी जा रही है.

इनमें से केवल पांच पेंटिंग्स की कीमत 52 करोड़ के आसपास है. नीरव मोदी को पेंटिंग्स का बहुत शौक है. उसके कलेक्शन में मॉडर्न, प्री-मॉडर्न और कंटेम्पररी आर्ट शामिल है. उसके कलेक्शन में वीएस गायतोंडे, राजा रवि वर्मा, अकबर पद्मसी जैसे पेंटर्स की करोड़ों की पेंटिंग शामिल हैं. नीरव मोदी ने इन पेंटिंग्स को पिछले कुछ दशकों में खरीदा है.

वीएस गायतोंडे की पेंटिंग 'अनटाइटल्ड ऑयल ऑन कैनवस' के 30 करोड़ तक बिकने की संभावना है. इस पेंटिंग को 1973 में तैयार किया गया था. राजा रवि वर्मा ने एक पेंटिंग 1881 में बनाई थी जिसका नाम  "The Maharaja of Tranvancore" है. नीरव मोदी के कलेक्शन में 'ग्रे न्यूड' पेंटिंग भी है जिसे 1960 में अकबर पद्मसी ने तैयार किया था. केवल इन तीन पेंटिंग्स की कीमत 48 करोड़ के आसपास आंकी जा रही है.

बता दें, कोर्ट के ऑर्डर के बाद भगोड़े नीरव मोदी ने नीलामी को रोकने के लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को नोटिस भी भेजा था. उसने इसे गैर कानूनी बताया है. नीरव मोदी का कहना है कि 68 में से केवल 19 आर्ट वर्क कंपनी के हैं, इसलिए बाकी 49 को बेचना गैर कानूनी है.