Moodys GDP Forecast: मूडीज ने दी खुशखबरी, भारत की GDP ग्रोथ का अनुमान बढ़ाकर 6.7 प्रतिशत किया
Advertisement
trendingNow11850624

Moodys GDP Forecast: मूडीज ने दी खुशखबरी, भारत की GDP ग्रोथ का अनुमान बढ़ाकर 6.7 प्रतिशत किया

GDP Forecast: मूडीज की तरफ से 'ग्लोबल मैक्रो आउटलुक' में कहा गया क‍ि मजबूत सेवाओं के विस्तार और पूंजीगत व्यय ने भारत की दूसरी (अप्रैल-जून) तिमाही में एक साल पहले की तुलना में 7.8 प्रतिशत की वास्तविक जीडीपी वृद्धि को प्रेरित किया.

Moodys GDP Forecast: मूडीज ने दी खुशखबरी, भारत की GDP ग्रोथ का अनुमान बढ़ाकर 6.7 प्रतिशत किया

Moody's Investors Service: मूडीज इन्‍वेस्‍टर्स सर्विस (Moody's Investors Service) की तरफ से एक बार फ‍िर राहत देने वाली खबर आई है. मूडीज की तरफ से देश की GDP ग्रोथ का अनुमान बढ़ाया गया है. रेट‍िंग एजेंसी ने 2023 के लिए इंड‍ियन इकोनॉमी की विकास दर 6.7 प्रत‍िशत रहने का अनुमान जताया है. इससे पहले जीडीपी ग्रोथ रेट 5.5 प्रत‍िशत रहने का अनुमान था. सरकार की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार देश की जीडीपी ग्रोथ 2023-24 की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) में 7.8 प्रत‍िशत की दर से बढ़ी है.

5.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.7 प्रतिशत क‍िया अनुमान

मूडीज की तरफ से अपने 'ग्लोबल मैक्रो आउटलुक' में कहा, 'मजबूत सेवाओं के विस्तार और पूंजीगत व्यय ने भारत की दूसरी (अप्रैल-जून) तिमाही में एक साल पहले की तुलना में 7.8 प्रतिशत की वास्तविक जीडीपी वृद्धि को प्रेरित किया. इसलिए हमने भारत के लिए 2023 कैलेंडर वर्ष के जीडीपी ग्रोथ के अनुमान 5.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.7 प्रतिशत कर दिया है.'

अप्रैल-जून तिमाही में 7.8 फीसदी रही
मूडीज ने अपने ग्‍लोबल मैक्रो आउटलुक में कहा कि सर्विसेज में अच्‍छी ग्रोथ और कैपिटल एक्‍सपेंडिचर बढ़ने से भारत की रीयल जीडीपी ग्रोथ अप्रैल-जून तिमाही में 7.8 फीसदी रही. रेटिंग एजेंसी की तरफ से कहा गया क‍ि दूसरी तिमाही का बेहतर प्रदर्शन 2023 में हाई बेस देता है. इसल‍िए 2024 का वृद्धि अनुमान 6.5 प्रतिशत से घटाकर 6.1 प्रतिशत कर दिया गया है. 

जून से अक्टूबर तक मानसून सीजन के दौरान औसत से कम बारिश का अनुमान है. इस कारण खाने-पीने की चीजों के रेट बढ़ सकते हैं. 29 अगस्त तक मौसम विज्ञान की तरफ से देश में 9 प्रत‍िशत कम बारिश का अनुमान लगाया गया है. मूडीज की तरफ से कहा गया क‍ि यद‍ि इस साल अल नीनो 2023 की दूसरी छमाही और 2024 की शुरुआत में मजबूत साबित हुआ तो एग्री कमोडिटी की कीमत में तेजी आ सकती है. (भाषा)

Trending news