अनंत की शादी से पहले नया ब‍िजनेस शुरू करने की तैयारी, इस कारोबार में एंट्री करेंगे मुकेश अंबानी
Advertisement
trendingNow12328055

अनंत की शादी से पहले नया ब‍िजनेस शुरू करने की तैयारी, इस कारोबार में एंट्री करेंगे मुकेश अंबानी

Ambani Family: एक तरफ अंबानी फैम‍िली अनंत और राध‍िका की शादी की तैयार‍ियों में ब‍िजी है. दूसरी तरफ र‍िलायंस इंडस्‍ट्रीज से खबर आ रही है क‍ि र‍िलायंस र‍िटेल Decathlon की तरह स्पोर्ट्स के सामान से जुड़ा आउटलेट शुरू करने का प्‍लान क‍िया जा रहा है.

अनंत की शादी से पहले नया ब‍िजनेस शुरू करने की तैयारी, इस कारोबार में एंट्री करेंगे मुकेश अंबानी

Reliance Retail Store Like Decathlon: मुकेश अंबानी के घर खुश‍ियां मनाई जा रही हैं. 12 जुलाई को होने वाली अनंत और राध‍िका की शादी तैयार‍ियां पूरे जोर-शोर से चल रही हैं. शादी में राजनीत‍िक हस्‍त‍ियों से लेकर बड़े-बड़े ब‍िजनेसमैन तक, बॉलीवुड स‍ितारों से लेकर अपनी-अपनी फील्‍ड के द‍िग्‍गज श‍िरकत करने वाले हैं. अनंत की शादी से पहले अंबानी पर‍िवार से एक और बड़ी खबर आ रही है. इकोनॉम‍िक टाइम्‍स (ET) की र‍िपोर्ट के अनुसार मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस रिटेल स्पोर्ट्स का सामान बेचने वाला ब्रांड लाने की तैयारी कर रही है. यह ब्रांड फ्रांस की जानी-मानी स्पोर्ट्स चेन Decathlon को टक्कर देगा.

Decathlon के बिजनेस मॉडल को फॉलो करेगा र‍िलायंस!

ईटी की खबर के अनुसार रिलायंस द‍िल्‍ली-मुंबई और चेन्‍नई जैसे शहरों में सही लोकेशन पर 8,000 से 10,000 स्‍कवायर फीट एर‍िया में शोरूम खोलना चाहता है. नए ब्रांड का नाम क्‍या होगा, इससे जुड़ी जानकारी अभी सामने नहीं आई है. दरअसल, रिलायंस Decathlon के सफल बिजनेस मॉडल को फॉलो करना चाहता है. यानी र‍िलायंस र‍िटेल का प्‍लान Decathlon की तरह स्पोर्ट्स व‍ियर और इससे जुड़े दूसरे सामान बेचने का है.

2009 में आउटलेट की इंड‍िया में शुरुआत की थी
स्पोर्ट्स से जुड़े सामान की ब‍िक्री करने वाला Decathlon ब्रांड ने साल 2009 में अपने आउटलेट की शुरुआत इंड‍िया में की थी. तब से उसकी कमाई लगातार बढ़ रही है. पिछले साल (FY23) में उसकी कमाई 3,955 करोड़ रुपये थी. फाइनेंश‍ियल ईयर FY22 में Decathlon की कमाई का यह आंकड़ा 2,936 करोड़ रुपये के करीब था. इतना ही नहीं प‍िछले कुछ सालों में Puma, Adidas, Skechers और Asics जैसी दूसरे स्पोर्ट्स ब्रांड्स की कमाई भी काफी बढ़ी है.

स्पोर्ट्स सामान से जुड़े 10 आउटलेट शुरू करने का प्‍लान
Decathlon के चीफ रिटेल और कंट्रीज ऑफिसर Steve Dykes ने भारत को प्रमुख बाजार बताया है. उन्‍होंने बताया क‍ि कंपनी का प्‍लान हर साल स्पोर्ट्स से जुड़े सामान के 10 आउटलेट शुरू करने की है. इन आउटलेट का साइज शहर और लोकेशन के ह‍िसाब से अलग-अलग होगा. शहरों के हिसाब से लोगों की पसंद को पूरा क‍िये जाने का प्‍लान है. कंपनी के एक अधिकारी ने बताया कि भारत में हर शहर अलग है, इसलिए हम अपने प्रोडक्ट्स को उसी हिसाब से बेचेंगे.

यह खबर उस रिपोर्ट के बाद आई है जिसमें बताया गया था क‍ि रिलायंस रिटेल कुछ ही हफ्तों में चीन की फास्ट-फैशन कंपनी Shein को भारत ला रहा है. Shein एक ग्‍लोबल लेबल पर जाना-माना ब्रांड है, जिसे भारत सरकार ने 2020 में चीन के साथ सीमा पर तनाव के चलते कई चीनी ऐप्स के साथ बैन कर दिया था.

Trending news