Reliance and Tesla India News: कार बनाने की तैयारी में Mukesh Ambani! इस बिजनेसमैन से चल रही बातचीत; डलवाएंगे EV चलाने की आदत
Advertisement

Reliance and Tesla India News: कार बनाने की तैयारी में Mukesh Ambani! इस बिजनेसमैन से चल रही बातचीत; डलवाएंगे EV चलाने की आदत

Mukesh Ambani Future Plan: टेस्‍ला की कारें साल के अंत तक भारतीय बाजार में आनी शुरू हो जाएंगी. इस खबर के साथ ही एक र‍िपोर्ट से यह पता चला है क‍ि टेस्‍ला-र‍िलायंस इंडस्‍ट्रीज के साथ म‍िलकर कारों की मैन्युफैक्चरिंग पर काम कर सकती है.

Reliance and Tesla India News: कार बनाने की तैयारी में Mukesh Ambani! इस बिजनेसमैन से चल रही बातचीत; डलवाएंगे EV चलाने की आदत

Elon Musk Tesla Car: टेस्‍ला की कारों को भारत लाने के ल‍िए जोर-शोर से तैयार‍ियां चल रही हैं. प‍िछले द‍िनों खबर आई थी क‍ि टेस्ला इंक (Tesla Inc) भारत में छत पर सोलर पैनल लगाने के ल‍िए लोकल लेवल पर पार्टनर की तलाश कर रही है. अब ब‍िजनेस लाइन में प्रकाश‍ित खबर के अनुसार कंपनी देश में मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के साथ ज्वाइंट वेंचर बनाने को लेकर बातचीत कर रही है. इस पूरे मामले के बारे में जानकारी रखने वाले सूत्र ने बिजनेसलाइन को बताया क‍ि र‍िलायंस और टेस्‍ला के बीच प‍िछले एक महीने से ज्‍यादा समय से बातचीत का क्रम चल रहा है.

एलन मस्‍क ने भारत में अपनी टीम भेजी!

सूत्र ने यह भी बताया क‍ि इस कदम को रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के ऑटोमोबाइल सेक्‍टर में एंट्री के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए. उन्होंने बताया क‍ि ज्वाइंट वेंचर में रिलायंस का मकसद देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए कैप‍िस‍िटी का निर्माण करना है. ब‍िजनेसलाइन की र‍िपोर्ट में एक दूसरे सूत्र के हवाले से बताया गया क‍ि रिलायंस की भूमिका अभी साफ नहीं हुई है. उम्मीद की जा रही है क‍ि र‍िलायंस भारत में टेस्ला की मैन्‍युफैक्‍चर‍िंग फैस‍िल‍िटी और इससे जुड़े स‍िस्‍टम को शुरू करने में भूमिका निभा सकता है. इससे पहले फाइनेंशियल टाइम्स ने अप्रैल की शुरुआत में दावा क‍िया था क‍ि एलन मस्‍क ने अप्रैल में भारत में एक टीम भेजी है.

2 से 3 बिलियन डॉलर का न‍िवेश
टेस्‍ला की भारत आई यह टीम 2 बिलियन से 3 बिलियन डॉलर के प्रस्तावित इलेक्ट्रिक कार प्‍लांट के लिए जगह की तलाश कर रही है. ब्लूमबर्ग के साथ एक इंटरव्‍यू में उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग के सचिव राजेश कुमार सिंह ने बताया था क‍ि यह अब एलन मस्‍क पर निर्भर करता है कि वे देश में अपनी मैन्‍युफैक्‍चर‍िंग से जुड़ी योजनाओं के बारे में कब घोषणा करते हैं. नवंबर 2023 में आई ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार टेस्ला देश से ऑटो कंपोनेंट्स की खरीद को बढ़ाकर 15 बिलियन यूएस डॉल्‍र तक करने का प्‍लान कर रही है.

भारत के ल‍िए जर्मनी में प्रोडक्‍शन शुरू
प‍िछले द‍िनों खबर आई थी क‍ि लेफ्ट हैंड ड्राइव कारें बनाने वाली टेस्‍ला ने जर्मनी के प्लांट में राइट हैंड ड्राइव कारों का प्रोडक्शन शुरू कर दिया है. दरअसल, भारतीय बाजार में राइट हैंड ड्राइव कारों की ब‍िक्री होती है. रॉयटर्स के हवाले से यह भी दावा क‍िया गया क‍ि इस साल के आखिर तक भारत में इन कारों को जर्मनी से एक्सपोर्ट किया जाएगा. हालांक‍ि अभी यह साफ नहीं है क‍ि टेस्ला भारत में कौन सा मॉडल एक्सपोर्ट करने के प्‍लान पर काम कर रही है.

जब अंबानी और अडानी आए साथ
अंबानी और मस्‍क के साथ आने की खबर ऐसे समय में आई है जब मार्च के आख‍िरी हफ्ते में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अडानी पावर की मध्य प्रदेश वाली बिजली परियोजना में 26% का ह‍िस्‍सा खरीदा है. इस प्रोजेक्‍ट में बनने वाली 500 मेगावाट बिजली को रिलायंस की तरफ से इस्‍तेमाल क‍िया जाएगा. रिलायंस ने अडानी पावर की सब्सिडियरी कंपनी महान एनर्जन लिमिटेड (Mahan Energen limited) के 5 करोड़ रुपये के शेयर (10 रुपये प्रति शेयर) खरीदने का करार क‍िया है.

Trending news