Zee Rozgar Samachar

H-1B वीजा के नियमों में बदलाव, ट्रंप ने विदेशी प्रोफेशनल्स को दिया बड़ा मौका

ट्रंप प्रशासन की तरफ से कहा गया कि नई नीति ज्यादा सक्षम और प्रभावी हैं.

H-1B वीजा के नियमों में बदलाव, ट्रंप ने विदेशी प्रोफेशनल्स को दिया बड़ा मौका
ट्रंप प्रशासन के मुताबिक, यह बदलाव सकारात्मक असर डालेगा. (फाइल)

नई दिल्ली: ट्रंप प्रशासन ने H-1B वीजा के नियमों में बदलाव किया है. नए नियम 1 अप्रैल से प्रभावी होंगे. नए नियम के मुताबिक, उनलोगों को H-1B वीजा देने में प्राथमिकता दी जाएगी, जिन्होंने अमेरिकन यूनिवर्सिटीज से अपनी पढ़ाई पूरी की है. यह नियम उन प्रोफेशनल्स के लिए बुरी खबर है जिन्होंने भारत और चीन के यूनिवर्सिटी से हायर स्टडीज की है. भारतीय प्रोफेशनल्स की अमेरिका में बहुत डिमांड है. भारतीय IT प्रोफेशनल्स के बीच H-1B वीजा की लोकप्रियता बहुत है. H-1B की वजह से अमेरिकी कंपनियां दूसरे देश के प्रोफेशनल्स को बड़े लेवल पर हायर करती है. 

ट्रंप प्रशासन की तरफ से कहा गया कि नई नीति ज्यादा सक्षम और प्रभावी हैं. नए नियम के तहत इलेक्ट्रॉनिक रजिस्ट्रेशन को भी शामिल किया गया है. गुरुवार को फेडरल रजिस्टर में नए नियम को पब्लिश किया गया है, जिसके मुताबिक यह नियम 1 अप्रैल से लागू होगा.

USCIS के निदेशक के मुताबिक, यह बदलाव सकारात्मक असर डालेगा. इससे दूसरे देश के प्रोफेशनल्स को हायर करना आसाना होगा. बता दें, जनवरी के शुरुआत में ही डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वे H-1B वीजा के नियमों में बदलाव करेंगे. उनका मकसद है कि ऐसे प्रोफेशनल्स देश में लंबे समय के लिए रुकें और अमेरिकी नागरिकता प्राप्त करें.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.