1 अगस्त से लागू होंगे सैलरी, पेंशन और EMI पेमेंट के नए नियम! RBI ने किया बदलाव, देखिए आपको क्या होगा फायदा
Advertisement

1 अगस्त से लागू होंगे सैलरी, पेंशन और EMI पेमेंट के नए नियम! RBI ने किया बदलाव, देखिए आपको क्या होगा फायदा

New RBI Rules: NACH की सेवाएं अब हफ्ते में सातों दिन मिलेंगी. अभी सिर्फ इसकी सुविधाएं तभी मिलती हैं जब बैंक खुले होते हैं, आमतौर पर सोमवार से शुक्रवार के बीच ही NACH की सुविधाएं मिलती है. 

1 अगस्त से लागू होंगे सैलरी, पेंशन और EMI पेमेंट के नए नियम! RBI ने किया बदलाव, देखिए आपको क्या होगा फायदा

नई दिल्ली: New RBI Rules: सैलरी, पेंशन और EMI पेमेंट जैसे जरूरी ट्रांजैक्शंस के लिए अब आपको कामकाजी दिनों का इंतजार नहीं करना होगा. RBI ने National Automated Clearing House (NACH) के नियमों में बदलाव किया है. ये बदलाव 1 अगस्त, 2021 से लागू हो जाएंगे. यानी अब आपको अपनी सैलरी के लिए या पेंशन के लिए शनिवार और रविवार यानी वीकेंड के गुजरने का इंतजार नहीं करना होगा. ये सेवाएं आपको पूरे हफ्ते मिलेंगी. 

  1. RBI ने NACH के नियमों में बदलाव किया है
  2. वीकेंड पर भी NACH की सेवाएं जारी रहेंगी  
  3. सैलरी, पेंशन, EMI पेमेंट वीकेंड पर हो सकेंगे

NACH की सुविधाएं अब पूरे हफ्ते

कई बार ऐसा होता है कि महीने की पहली तारीख वीकेंड पर पड़ जाती है, जिसकी वजह से सैलरीड क्लास को अपनी सैलरी अकाउंट में क्रेडिट होने के लिए सोमवार तक का इंतजार करना पड़ता है. RBI गवर्नर शक्तिकांता दास (RBI Governor Shaktikanta Das) ने पिछले महीने जून की क्रेडिट पॉलिसी रीव्यू के दौरान ऐलान किया था कि ग्राहकों की सुविधाओं को और बढ़ाने के लिए और  24x7 मौजूद रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) का लाभ उठाने के लिए, NACH जो अभी बैंकों में कार्य दिवसों में उपलब्ध है, इसे हफ्ते के सभी दिनों लागू करने का प्रस्ताव दिया गया है, जो 1 अगस्त, 2021 से प्रभावी होगा. 

VIDEO

ये भी पढ़ें- आज होगी Zomato के IPO लिस्टिंग, एक्सपर्ट्स बोले- 100 रुपये के ऊपर भी लिस्ट हो सकते हैं शेयर

VIDEO

सैलरी, पेंशन, EMI पेमेंट अब वीकेंड पर भी

NACH एक बल्क पेमेंट सिस्टम है जिसे नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेश ऑफ इंडिया (NPCI) संचालित करता है. जो कई तरह के क्रेडिट ट्रांसफर जैसे डिविडेंड, इंटरेस्ट, सैलरी और पेंशन की सुविधा देता है. इसके अलावा इलेक्ट्रिसिटी बिल का पेमेंट, गैस, टेलीफोन, पानी, लोन की EMI, म्यूचुअल फंड निवेश और इंश्योरेंस प्रीमियम के भुगतान की भी सुविधा देता है. मतलब अब आपको इन सारी सुविधाओं को हासिल करने के लिए सोमवार से शुक्रवार यानी Week Days का इंतजार नहीं करना पड़ेगा, ये काम Weekends में भी हो जाएंगे. 

RBI ने कहा कि NACH लाभार्थियों के लिए डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर (DBT) के एक लोकप्रिय और प्रमुख डिजिटल मोड के रूप में उभरा है, जो मौजूदा वक्त में COVID-19 के दौरान समय पर और पारदर्शी तरीके से सरकारी सब्सिडी के हस्तांतरण में मदद करता है. वर्तमान में, NACH की सेवाएं केवल उन्हीं दिनों मिलती हैं जब बैंक काम कर रहे होते हैं, लेकिन 1 अगस्त से यह सुविधा सप्ताह के सभी दिनों में उपलब्ध होगी.

ये भी पढ़ें- आज से सस्ते फ्लैट, दुकान और प्लॉट खरीदने का सुनहरा मौका! IOB ने लगाई प्रॉपर्टी की SALE, जानिए कैसे खरीदें?

LIVE TV

Trending news