Sebi Using AI: शेयर बाजार में हेरफेर करने वालों पर तुरंत कसेगा श‍िकंजा, SEBI ने शुरू क‍िया AI का यूज
Advertisement

Sebi Using AI: शेयर बाजार में हेरफेर करने वालों पर तुरंत कसेगा श‍िकंजा, SEBI ने शुरू क‍िया AI का यूज

निवेशकों के भरोसे पर जोर देते हुए वार्ष्णेय ने कहा कि यद‍ि निवेशक का भरोसा नहीं है, तो 'सब कुछ बेकार हो जाएगा'. उन्होंने कहा कि यद‍ि कुछ ब्रोकर हेराफेरी में शाम‍िल हैं तो ब्रोकर कम्‍युन‍िटी को ऐसे लोगों पर नजर रखनी चाहिए.

Sebi Using AI: शेयर बाजार में हेरफेर करने वालों पर तुरंत कसेगा श‍िकंजा, SEBI ने शुरू क‍िया AI का यूज

AI For Share Market: अगर आप भी शेयर बाजार में न‍िवेश करते हैं तो यह खबर पढ़ लीज‍िए. स्‍टॉक मार्केट की रेग्‍युलेटर सेबी (SEBI) ने बाजार में हेराफेरी करने वालों पर सख्‍ती करने की तैयारी कर ली है. क‍िसी भी प्रकार की हेराफेरी से न‍िपटने के ल‍िए सेबी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का यूज करना शुरू कर दिया है. रेग्‍युलेटर सेबी (SEBI) के फुल टाइम मेंबर कमलेश चंद्र वार्षणेय ने कैप‍िटल मार्केट (Capital Market) में हेरफेर के प्रति सावधान करते हुए ब्रोकरों को सतर्क रहने और ऐसी क‍िसी भी गतिविधि पर रोक लगाने के ल‍िए कहा है.

निवेशक का भरोसा नहीं तो सब बेकार हो जाएगा

शेयर बाजार में होने वाली गड़बड़ियों पर नकेल कसते हुए सेबी अलग-अलग संस्थाओं के खिलाफ हेरफेर के लिए कार्रवाई कर रही है. निवेशकों के भरोसे पर जोर देते हुए वार्ष्णेय ने कहा कि यद‍ि निवेशक का भरोसा नहीं है, तो 'सब कुछ बेकार हो जाएगा'. उन्होंने कहा कि यद‍ि कुछ ब्रोकर हेराफेरी में शाम‍िल हैं तो ब्रोकर कम्‍युन‍िटी को ऐसे लोगों पर नजर रखनी चाहिए. इन्‍हें इग्‍नोर करने से स‍िस्‍टम में गलत लोग आ सकते हैं. वह द‍िल्‍ली में एसोसिएशन ऑफ नेशनल एक्सचेंजेज मेंबर्स ऑफ इंडिया (ANMI) के 13वें अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में बोल रहे थे.

जांच के लिए AI का उपयोग क‍िया जा रहा
सेबी मेंबर ने कहा क‍ि संस्थाओं को दक्षता के साथ-साथ कारोबार में सुधार करने के ल‍िए तकनीकी तौर पर ध्यान देना चाहिए. वार्ष्णेय ने कहा कि संस्थाओं को तकनीकी विकास पर नजर रखनी चाहिए. एआई को प्रयोक करने को लेकर एक सवाल के जवाब में वार्ष्णेय ने कहा क‍ि सेबी की तरफ से जांच के लिए एआई का उपयोग क‍िया जा रहा है. इसके अलावा भी दूसरी चीजों का इस्‍तेमाल क‍िया जा रहा है. उन्‍होंने कहा सेबी के ल‍िए स्‍पष्‍टता और न‍ियमों से हेरफेर रोका जाना जरूरी है.

उन्‍होंने कहा शेयर बाजार में न‍ियमों का पालन करना हमेशा से फायदेमंद साब‍ित रहेगा. न‍ियमों का पालन नहीं करने पर कई तरह की समस्‍याएं बन जाती हैं. उन्‍होंने कहा क‍ि अलग-अलग संस्थाओं को भी तकनीक में हर द‍िन आने वाले बदलाव पर पैनी नजर रखनी चाहिए. आपको बता दें सेबी ने जांच में तेजी लाने के साथ ही कई अन्य क्षेत्रों में भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल किया है.

Trending news