Paytm Payments Bank ने शुरू की वीडियो KYC, अब आसानी से चलता रहेगा खाता

 मोबाइल वॉलेट फिनटेक कंपनी पेटीएम द्वारा संचालित पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने अपने करोड़ों ग्राहकों के लिए वीडियो केवाईसी की सुविधा को शुरू कर दिया है.

Paytm Payments Bank ने शुरू की वीडियो KYC, अब आसानी से चलता रहेगा खाता
फाइल फोटो

नई दिल्लीः मोबाइल वॉलेट फिनटेक कंपनी पेटीएम (Paytm) द्वारा संचालित पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने अपने करोड़ों ग्राहकों के लिए वीडियो केवाईसी (Video KYC) की सुविधा को शुरू कर दिया है. इससे लोगों को वीडियो कॉल के जरिए अपने खाते की केवाईसी कराने में काफी सहूलियत मिलेगी.

इस समय करा सकते हैं केवाईसी
हमारी सहयोगी वेबसाइट zeebiz.com के अनुसार पेटीएम ने सुबह 9 बजे से लेकर के रात 8 बजे तक किसी भी दिन केवाईसी कराने का समय रखा है. इससे लोगों को महामारी के बीच घर बैठे ही ये सुविधा मिल जाएगी और उनको बाहर नहीं जाना पड़ेगा. इस अवसर पर पेटीएम पेमेंट बैंक के सीईओ और एमडी सतीश कुमार गुप्ता ने कहा कि तकनीक की मदद से बैंक हमेशा अपने ग्राहकों की सुविधा का ध्यान रखेगी. हम बैकएंड पर अपने इंफ्रास्ट्रक्चर को फिलहाल विकसित कर रहे हैं ताकि रोजना 15 हजार वीडियो केवाईसी को किया जा सके.

यह भी पढ़ेंः हर महीने 15 हजार का निवेश करने पर मिल सकते हैं 10 करोड़ रुपये, ये है फॉर्मूला

इससे पहले लॉकडाउन में शुरू की थी ये सुविधा
गुप्ता ने कहा कि हमने कोरोना काल में डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा देने के क्रम में कैश ऐट होम सेवा (Cash at Home) शुरू किया था. यह सेवा उन लोगों के लिए शुरू की गई थी, जो बीमारी या फिर बढ़ती उम्र की वजह से एटीएम या फिर बैंक नहीं जा सकते हैं. 

कैश ऐट होम सर्विस का उपयोग करने के लिए वरिष्ठ नागरिकों के पास पेटीएम पेमेंट बैंक का बचत खाता होना चाहिए. बैंक के ऐप पर जाकर उनको जितना पैसा चाहिए वो एंटर करना होगा. इसके बाद अपने आवेदन को सबमिट करना होगा. इसके बाद बैंक का एग्जिक्यूटिव उनके रजिस्टर्ड पते पर दो दिन के अंदर कैश डिलीवर कर देगा. इस सेवा से वरिष्ठ नागरिकों कम से कम एक हजार रुपये और अधिकतम पांच हजार रुपये तक प्राप्त कर सकते हैं.

सरकार की 400 स्कीमों की मिलेगी सब्सिडी
बैंक ने हाल ही में डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर सेवा भी शुरू कर दिया है, जिसमें सरकार की तरह से जारी 400 योजनाओं की सब्सिडी सीधे ग्राहकों के बैंक खातों में ट्रांसफर हो सकती हैं. 

ये भी देखें-

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.