Petrol-Diesel Excise Duty Cut: केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर दी बड़ी राहत, जानें कितने घट गए दाम
Advertisement
trendingNow11192116

Petrol-Diesel Excise Duty Cut: केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर दी बड़ी राहत, जानें कितने घट गए दाम

Petrol-Diesel Excise Duty Cut: केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों में भारी कटौती की है. एलपीजी गैस सिलेंडर, पेट्रोल और डीजल के दामों में भारी कटौती हुई है.

Petrol-Diesel Excise Duty Cut: केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर दी बड़ी राहत, जानें कितने घट गए दाम

Petrol-Diesel Price Today, IOCL 20 May Petrol Diesel Rates: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर केंद्र सरकार ने बड़ी राहत दी है. लंबे समय से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी पर विराम लगाने के लिए सरकार ने एक्साइज ड्यूटी में भारी कटौती की है. केंद्र ने पेट्रोल की कीमत में 9.50 रुपये और डीजल की कीमत में 7 रुपये की कटौती की है. 

जानें वित्त मंत्री सीतारमण ने क्या कहा

वित्त मंत्री सीतारमण ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती का ऐलान करते हुए कहा कि मैं सभी राज्य सरकारों, विशेष रूप से उन राज्यों से अपील करना चाहती हूं, जहां अंतिम दौर (नवंबर 2021) के दौरान कटौती नहीं की गई थी. वहां भी इसी तरह की कटौती को लागू करने और आम आदमी को राहत दी जानी चाहए.

एक्साइज ड्यूटी में बड़ी कटौती

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि यह [एक्साइज ड्यूटी में कटौती] सरकार के लिए लगभग एक लाख करोड़ रुपये / वर्ष का राजस्व निहितार्थ होगा. मैं सभी राज्य सरकारों, विशेषकर उन राज्यों को, जहां अंतिम दौर (नवंबर 2021) के दौरान कटौती नहीं की गई थी, को भी इसी तरह की कटौती लागू करने और आम आदमी को राहत देने के लिए प्रोत्साहित करना चाहती हूं.

लिए गए और भी बड़े फैसले

सीतारमण ने कहा कि यह कटौती हमारी माताओं और बहनों की मदद करेगी. इससे सालाना लगभग 6,100 करोड़ रुपये का राजस्व निहितार्थ होगा. हम प्लास्टिक उत्पादों के लिए कच्चे माल और बिचौलियों पर सीमा शुल्क भी कम कर रहे हैं, जहां हमारी आयात निर्भरता अधिक है. इससे अंतिम उत्पादों की लागत में कमी आएगी.

LPG की कीमतों में भी कटौती

महंगाई के बीच, केंद्र ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के नौ करोड़ से अधिक लाभार्थियों को प्रति गैस सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) 200 रुपये की सब्सिडी देने का भी फैसला किया है. बढ़ते रसोई गैस के दाम पर भी केंद्र सरकार ने बड़ी राहत दी है. एलपीजी की कीमत पर 200 रुपये सब्सिडी मिलेगी. 

LIVE TV

Trending news