पेट्रोल में 1 रुपये से ज्यादा का उछाल, डीजल भी महंगा, ये रहा आज भाव
Advertisement
trendingNow1575767

पेट्रोल में 1 रुपये से ज्यादा का उछाल, डीजल भी महंगा, ये रहा आज भाव

Petrol-Diesel Price : दुनियाभर में तेल की आपूर्ति घटने से एशियाई बाजारों में तेल के भाव लगातार बढ़ रहे हैं. सऊदी अरामको के प्लांट पर ड्रोन हमले के बाद तेल की सप्लाई पर असर पड़ा है, इससे घरेलू बाजार में लगातार चौथे दिन पेट्रोल-डीजल के रेट (Petrol-Diesel Price) में बड़ी तेजी आई.

पेट्रोल में 1 रुपये से ज्यादा का उछाल, डीजल भी महंगा, ये रहा आज भाव

नई दिल्ली : दुनियाभर में तेल की आपूर्ति घटने से एशियाई बाजारों में तेल के भाव लगातार बढ़ रहे हैं. सऊदी अरामको के प्लांट पर ड्रोन हमले के बाद तेल की सप्लाई पर असर पड़ा है, इससे घरेलू बाजार में लगातार चौथे दिन पेट्रोल-डीजल के रेट (Petrol-Diesel Price) में बड़ी तेजी आई. दिल्ली में शुक्रवार को लगातार चौथे दिन पेट्रोल की कीमत में 35 पैसे प्रति लीटर की तेजी आई और यह चढ़कर 73.06 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गया. इसी तरह डीजल 28 पैसे के उछाल के साथ 66.29 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गया.

डीजल 86 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ
पिछले चार दिन में पेट्रोल के भाव में 1.03 रुपये और डीजल में 86 पैसे की तेजी दर्ज की गई है. इससे पहले गुरुवार को पेट्रोल में 29 पैसे, बुधवार को 25 पैसे और मंगलवार को पेट्रोल 14 पैसे महंगा हुआ था. शुक्रवार सुबह पेट्रोल का भाव बढ़कर कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में क्रमश: 75.77 रुपये, 78.73 रुपये और 75.94 रुपये के स्तर पर पहुंच गए. वहीं डीजल का रेट भी क्रमश: 68.70 रुपये, 69.54 रुपये और 70.08 रुपये के स्तर पर पहुंच गए.

क्रूड के भाव में तेजी की आशंका
जानकारों का कहना है आने वाले दिनों में क्रूड की कीमत में और तेजी आ सकती है, इसका असर घरेलू बाजार में भी देखने को मिल रहा है. एनालिस्ट्स को अगले कुछ दिन में क्रूड के भाव में $10 के उछाल की आशंका है. शुक्रवार सुबह ब्रेंट क्रूड तेजी के साथ 63.82 डॉलर प्रति बैरल और डब्ल्यूटीआई क्रूड 58.82 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच गया.

आपको बता दें यह 5 जुलाई 2019 के बाद पेट्रोल डीजल के भाव में सबसे बड़ी तेजी है. पांच जुलाई को पेश हुए आम बजट में पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी और सेस लगाया गया था. इसके बाद दोनों की कीमत में डेढ़ से ढाई रुपये प्रति लीटर की तेजी आई थी.

Trending news