close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पेट्रोल और डीजल में गिरावट का सिलसिला जारी, आज ये रहा पेट्रोल का भाव

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में तेजी के बावजूद घरेलू बाजार में गुरुवार को पेट्रोल और डीजल के रेट में गिरावट दिखाई दी. लगातार दूसरे दिन पेट्रोल के रेट में 10 से 20 पैसे की कटौती हुई.

पेट्रोल और डीजल में गिरावट का सिलसिला जारी, आज ये रहा पेट्रोल का भाव

नई दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में तेजी के बावजूद घरेलू बाजार में गुरुवार को पेट्रोल और डीजल के रेट में गिरावट दिखाई दी. लगातार दूसरे दिन पेट्रोल के रेट में 10 से 20 पैसे की कटौती हुई. इतनी ही कटौती डीजल के रेट में भी हुई. इससे पहले बुधवार को पेट्रोल और डीजल के रेट में कोई बदलाव नहीं हुआ था और यह मंगलवार वाले रेट पर ही दिखाई दिया. बुधवार सुबह दिल्ली में पेट्रोल के रेट 10 पैसे घटकर 71.09 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गया. वहीं डीजल के भाव भी 8 पैसे की गिरावट के साथ 65.81 रुपये के स्तर पर पहुंच गए.

पेट्रोल में 11 पैसे की कटौती
इससे पहले मंगलवार को पेट्रोल के रेट में 11 पैसे की कटौती हुई थी, जबकि बुधवार को दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ था. तेल कंपनियों ने गुरुवार को मुंबई व कोलकाता में पेट्रोल में 10 पैसे और चेन्नई में 17 पैसे की कटौती की. इस कटौती के बाद पेट्रोल मुंबई, चेन्नई व कोलकाता में क्रमश: 76.72 रुपये, 73.80 रुपये और 73.18 रुपये के स्तर पर पहुंच गया. वहीं दिल्ली से सटे नोएडा में पेट्रोल 21 पैसे की गिरावट के साथ 70.68 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गया.

नोएडा में डीजल का भाव
चारों महानगरों में गुरुवार को डीजल की कीमत में भी कटौती हुई. दिल्ली में डीजल 65.81 रुपये के स्तर पर पहुंच गया. मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में डीजल के रेट क्रमश: 9 पैसे, 15 पैसे और 8 पैसे की गिरावट के साथ क्रमश: 68.91 रुपये, 69.52 रुपये और 67.59 रुपये के स्तर पर पहुंच गए. नोएडा में डीजल में भी 20 पैसे की गिरावट आई और यह 64.84 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर देखा गया.

क्रूड ऑयल में तेजी
अंतरराष्ट्रीय बाजार में गुरुवार को कच्चे तेल की कीमतों में तेजी का रुख दिखाई दिया. ब्रेंट क्रूड ऑयल करीब 1 प्रतिशत की तेजी के साथ 62.12 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर चला गया, जबकि WTI क्रूड 54.64 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है. जानकारों को उम्मीद है कि आने वाले दिनों में कच्चे तेल की कीमतों में ज्यादा तेजी नहीं आएगी. इससे पेट्रोल-डीजल की कीमतों में स्थिरता का माहौल रहेगा.