तेल कंपनियों की इस 'ट्रिक' से और सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल, जानिए आज के भाव

अक्टूबर से अब तक कच्चे तेल की कीमतों में 37-40 परसेंट की कमी आ गई है, लेकिन पेट्रोल-डीजल 17-18 परसेंट ही सस्ता हुआ है. 

तेल कंपनियों की इस 'ट्रिक' से और सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल, जानिए आज के भाव
फाइल फोटो.

नई दिल्लीः अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में हल्की बढ़ोतरी होने के कारण आज पेट्रोल-डीजल के दामों ने किसी तरह का बदलाव नहीं हुआ. हालांकि, तेल कंपनियों के पास एक ऐसी ट्रिक है कि अगर वो चाहें तो पेट्रोल-डीजल एक से दो रुपए और सस्ता हो सकता है. अक्टूबर से अब तक कच्चे तेल की कीमतों में 37-40 परसेंट की कमी आ गई है, लेकिन पेट्रोल-डीजल 17-18 परसेंट ही सस्ता हुआ है. ये इसलिए क्योंकि मार्केटिंग मार्जिन पर अब तक तेल कंपनियां एक रुपए की जो राहत दे रही थीं वो अब बंद कर देंगी. लेकिन अगर कच्चे तेल की कीमतें यहां से कुछ और कम होती हैं, तो पेट्रोल-डीजल के भाव एक से दो रुपए तक और कम हो जाएंगे. या तेल कंपनियां अपना मार्केटिंग मार्जिन कुछ दिन और नीचें रखें तो भी पेट्रोल-डीजल के भाव कम ही रहेंगे.

दो दिन से नहीं बढ़ीं कीमतें
पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार छह दिनों से जारी गिरावट का सिलसिला आखिर थम गया. पिछले दो दिन से कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार गुरुवार को दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतें बुधवार की तरह 68.65 रुपए, 70.78 रुपए, 74.30 रुपए और 71.22 रुपए प्रति लीटर बनी रहीं.

डीजल भी स्थिर
दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतें गुरुवार को 62.66 रुपए, 64.42 रुपए, 65.56 रुपए और 66.14 रुपए प्रति लीटर रहीं. हालांकि, आज भी कच्चे तेल की कीमतों में थोड़ी गिरावट है. अगर यही ट्रेंड रहा तो कल कीमतों में गिरावट हो सकती है.