Petrol Price 20 March 2021 Update: आज भी तेल की कीमतों में बदलाव नहीं, 27 फरवरी के बाद स्थिर हैं दाम

 पेट्रोल-डीजल की कीमत (Petrol Diesel Price) पिछले 21 दिनों से नहीं बदली हैं. इससे आम जनता को थोड़ी राहत जरूर मिली है लेकिन राहत के बीच तेल की कीमतें आसमान पर हैं. ये बात सही है कि 27 फरवरी के बाद से तेल के दाम बढ़े नहीं हैं लेकिन फिलहाल गिरावट के भी कोई आसार नजर नहीं आते.  

Petrol Price 20 March 2021 Update: आज भी तेल की कीमतों में बदलाव नहीं, 27 फरवरी के बाद स्थिर हैं दाम
21 दिन से पेट्रोल-डीजल की कीमत पर ब्रेक

दिल्ली: 21 दिनों से पेट्रोल-डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने साफ कर दिया कि पेट्रोल-डीजल को जीएसटी में लाने का कोई प्रस्ताव सरकार को नहीं मिला है. इसके बाद तेल की कीमतें सस्ती होने की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा है लेकिन राहत की बात ये है कि फिलहाल बढ़ोतरी नहीं हो रही है.

21 दिन से नहीं बदले हैं दाम

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में अंतिम बार बदलाव पिछले महीने की 27 तारीख को हुआ था. उसके बाद तेल की कीमतें आसमान पर पहुंच गई थीं. फिलहाल तेल की कीमतें बढ़ी तो नहीं हैं लेकिन कम भी नहीं हुई हैं.

4 मेट्रो शहरों में पेट्रोल के दाम

शहर कल की कीमत आज की कीमत
दिल्ली    91. 17     91. 17    
मुंबई                    97.57 97.57
कोलकाता              91.35 91.35
चेन्नई             93.11   93.11  

        
यूपी में दिल्ली से सस्ता पेट्रोल

27 फरवरी के बाद से पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. लगातार बढ़ती महंगाई के बीच बीता हफ्ता बड़ी राहत लेकर आया और पूरे हफ्ते तेल की कीमतों में कोई अंतर नहीं आया. यूपी में पेट्रोल की मौजूदा कीमत 89.38 रुपये प्रति लीटर है जबकि दिल्ली में 91.17 रुपये लीटर है. इसका मतलब ये हुआ कि दिल्ली में यूपी के मुकाबले पेट्रोल की कीमत 1.79 रुपये प्रति लीटर ज्यादा है.

हरियाणा में भी दिल्ली से सस्ता पेट्रोल

यूपी के अलावा हरियाणा में दिल्ली से सस्ता पेट्रोल मिल रहा है. हरियाणा में भी पेट्रोल की कीमत 89.38 रुपये प्रति लीटर है जबकि दिल्ली में 1.79 रुपये प्रति लीटर ज्यादा कीमत वसूली जा रही है. दिल्ली में फिलहाल पेट्रोल 91.17 रुपये प्रति लीटर की दर से मिल रहा है.

दिल्ली के पेट्रोल पंप मालिकों को नुकसान

दिल्ली-एनसीआर में लाखों लोग काम के सिलसिले में दूसरे राज्यों में आते-जाते रहते हैं. कोई दिल्ली से नोएडा आता है तो कोई गुरुग्राम से दिल्ली आता है या फिर फरीदाबाद से भी लोग नोएडा और दिल्ली आते हैं. पहले ये लोग दिल्ली में पेट्रोल डलवाना पसंद करते थे लेकिन अब दिल्ली में पेट्रोल की ज्यादा कीमत होने से दिल्ली के लोग भी यूपी और हरियाणा में पेट्रोल डलवाना पसंद कर रहे हैं. इस वजह से दिल्ली के पेट्रोल पंप मालिकों को रोजाना लाखों रुपये का नुकसान हो रहा है. 

ये भी पढ़ें: Health Policy: Arogya Sanjeevani के बीमाधारकों को बड़ी राहत, अब 10 लाख तक हुआ बीमा कवर

दिल्ली में पेट्रोल महंगा लेकिन डीजल सस्ता

पड़ोसी राज्यों के मुकाबले दिल्ली में पेट्रोल तो महंगा बिक रहा है लेकिन डीजल थोड़ा सस्ता है. दिल्ली में डीजल की कीमत 81.47 रुपये प्रति लीटर है जबकि यूपी में डीजल की कीमत 81.91 रुपये प्रति लीटर है. यूपी के मुकाबले दिल्ली में 44 पैसे प्रति लीटर सस्ता डीजल मिल रहा है जिससे दिल्लीवालों को थोड़ी राहत है. हरियाणा में डीजल की कीमत 82.30 रुपये प्रति लीटर है. इस हिसाब से दिल्ली में हरियाणा के मुकाबले डीजल 83 पैसे प्रति लीटर सस्ता मिल रहा है.

LIVE TV: 
 

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.