PM Kisan Yojana: सरकार ने शुरू की सख्‍ती, किसानों को लौटाने पड़ेंगे 12वीं किस्त के पैसे!
Advertisement
trendingNow11421593

PM Kisan Yojana: सरकार ने शुरू की सख्‍ती, किसानों को लौटाने पड़ेंगे 12वीं किस्त के पैसे!

PM Kisan 12th Instalment: पहले इस योजना में 12 करोड़ लाभार्थी क‍िसानों को फायदा द‍िया जाता था. लेक‍िन ज‍ब से सरकार ने भूलेखों का सत्‍यापन शुरू क‍िया है और ई-केवाईसी जरूरी क‍िया है तब से लाभार्थी क‍िसानों की संख्‍या लगातार ग‍िर रही है.

PM Kisan Yojana: सरकार ने शुरू की सख्‍ती, किसानों को लौटाने पड़ेंगे 12वीं किस्त के पैसे!

PM Kisan Latest News: प्रधानमंत्री मोदी ने प‍िछले द‍िनों देश के 8 करोड़ से ज्‍यादा क‍िसानों के खाते में पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि (PM Kisan Samman Nidhi) के 2-2 हजार रुपये ट्रांसफर क‍िए थे. इस योजना के तहत सालाना लाभार्थी क‍िसानों को 6 हजार रुपये तीन क‍िस्‍तों में द‍िए जाते हैं. पहले इस योजना में 12 करोड़ लाभार्थी क‍िसानों को फायदा द‍िया जाता था. लेक‍िन ज‍ब से सरकार ने भूलेखों का सत्‍यापन शुरू क‍िया है और ई-केवाईसी जरूरी क‍िया है तब से लाभार्थी क‍िसानों की संख्‍या लगातार ग‍िर रही है.

2 करोड़ कम क‍िसानों को राश‍ि भेजी गई
यही कारण है क‍ि पीएम किसान के लाभार्थियों की संख्या में इस बार पहले के मुकाबले कमी आई है. 11वीं क‍िस्‍त के मुकाबले इस बार 2 करोड़ कम क‍िसानों को योजना के तहत राश‍ि भेजी गई है. 11वीं क‍िस्‍त में 10 करोड़ क‍िसानों को लाभ द‍िया गया था. लेक‍िन इस बार लाभार्थ‍ियों की संख्‍या घटकर 8 करोड़ रह गई है. यह भी कहा जा रहा है क‍ि आयोग्‍य क‍िसानों को अब तक म‍िली क‍िस्‍त की राश‍ि सरकार को वापस देनी होगी.

किस्त वापस करने के ल‍िए कहा जा रहा
आपको बता दें यह प्रकिया सरकार की तरफ से पहले भी चलाई गई थी. तमाम क‍िसानों से इस राशि की वसूली भी कर ली गई है. भूलेख सत्‍यापन के बाद लाभार्थ‍ियों की संख्‍या में कमी आ रही है. अयोग्‍य क‍िसानों को सरकार की तरफ से नोटिस भेजकर अबतक भेजी गईं सभी किस्तें वापस करने के ल‍िए कहा जा रहा है. इसके अलावा पीएम क‍िसान से संबंध‍ित क‍िसी भी जानकारी के लि‍ए ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in और हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 (Toll Free) पर संपर्क कर सकते हैं.

लाभार्थ‍ियों की ल‍िस्‍ट में चेक करें अपना नाम
पीएम किसान योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.
होम पेज पर दांयी तरफ 'Farmers Corner' सेक्शन पर क्लिक करें.
फार्मर्स कॉर्नर में 'Beneficiary Status' विकल्प पर क्लिक करें.
पीएम किसान खाता संख्या या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के विकल्प को चुनें.
डिटेल दर्ज करने के बाद 'Get Data' पर क्लिक करें.
आपको स्क्रीन पर अपना स्टेटस दिखाई दे जाएगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news