close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

PMC बैंक के खाताधारकों का मुंबई में प्रदर्शन, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

पीएमसी बैंक (PMC Bank) के खाताधारक आज मुंबई के अंधेरी ईस्ट पूनम नगर पीएमसी बैंक के बाहर अपनी मांगों को लेकर विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं. इस दौरान सभी प्रदर्शनकारियों ने एक ड्रेस कोड भी तय किया है.

PMC बैंक के खाताधारकों का मुंबई में प्रदर्शन, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

मुंबई : पीएमसी बैंक (PMC Bank) के खाताधारक आज मुंबई के अंधेरी ईस्ट पूनम नगर पीएमसी बैंक के बाहर अपनी मांगों को लेकर विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं. इस दौरान सभी प्रदर्शनकारियों ने एक ड्रेस कोड भी तय किया है. प्रदर्शन के दौरान सभी ने लाल कपड़े पहने हुए हैं. भारी विरोध-प्रदर्शन को देखते हुए पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. मुंबई विधानसभा चुनाव में इस बार एक लाख से ज्यादा मतदाताओं ने नोटा का इस्तेमाल किया है. बताया जा रहा है कि नोटा का इस्तेमाल करने वाले मतदाताओं में से अधिकतर पीएमसी बैंक के खाता धारक हैं.

दूसरी तरफ बुधवार को दिवाली से पहले पीएमसी बैंक के खाताधारकों को एक राहत दी गई. इस बदलाव के बाद पीएमसी बैंक के खाताधारक अपने अकाउंट से 40,000 हजार रुपये से ज्यादा निकाल सकेंगे. इसके अलावा यदि किसी खाताधारक के परिवार में मेडिकल इमरजेंसी है तो इस स्थिति में वह 60,000 रुपये और इससे ज्यादा रकम की निकासी कर सकता है.

रिपोर्ट के आधार पर आरबीआई लेगा फैसला
शादी, सीनियर सिटीजन के खर्च और शिक्षा के लिए भी अतिरिक्त रकम की निकासी की जा सकती है. इन स्थितियों में खाताधारक की तरफ से 50,000 रुपये की अतिरिक्त निकासी की जा सकती है. जल्द इंटरनल इन्क्वायरी कमेटी की रिपोर्ट आएगी. रिपोर्ट के आधार पर ही आरबीआई की तरफ से पीएमसी बैंक पर आगे का फैसला लिया जाएगा.

सुप्रीम कोर्ट का सुनवाई से इंकार
पिछले सप्ताह पीएमसी बैंक से पैसे निकालने पर रोक के खिलाफ दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई से इंकार कर दिया था. चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली तीन जजों की पीठ ने याचिकाकर्ताओं को संबंधित हाईकोर्ट जाने की सलाह दी थी. याचिका में सुप्रीम कोर्ट से मांग की गई थी कि कुछ लोगों की कारगुजारियों की वजह से लोगों का धन फंस जाने जैसे वित्तीय संकट उत्पन्न होने की स्थिति में बैंक और जमा राशियों की सुरक्षा के लिए दिशा-निर्देश जारी किए जाएं. याचिका में 15 लाख खाताधारकों की सुरक्षा पर चिंता जताते हुए उनके लिए 100 प्रतिशत इंश्योरेंस कवर की मांग की गई थी.