close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

PNB ने करोड़ों ग्राहकों को दी बड़ी खुशखबरी, कल से लागू होगा यह नियम

सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (PNB) कोष की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) में 0.10 प्रतिशत अंक की कटौती की है. यह कटौती विभिन्न समयावधि के कर्ज के लिए की गई है.

PNB ने करोड़ों ग्राहकों को दी बड़ी खुशखबरी, कल से लागू होगा यह नियम

नई दिल्ली : सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (PNB) कोष की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) में 0.10 प्रतिशत अंक की कटौती की है. यह कटौती विभिन्न समयावधि के कर्ज के लिए की गई है. पीएनबी ने शेयर बाजारों को दी सूचना में कहा कि यह कटौती 1 मार्च 2019 से की गई है. एक साल के कर्ज पर ब्याज दर 8.55 प्रतिशत से कम कर 8.45 प्रतिशत कर दी गई है. वहीं तीन साल की अवधि के कर्ज के लिए ब्याज दर कम कर 8.65 प्रतिशत होगी.

आरबीआई ने कम किया था रेपो रेट
एक दिन, एक महीना, तीन महीना, छह महीने के लिए एमसीएलआर को 0.10 प्रतिशत कम कर क्रमश: 8.05 प्रतिशत, 8.10 प्रतिशत और 8.15 प्रतिशत कर दिया गया है. आधार दर 9.25 प्रतिशत पर बनी रहेगी. इससे पहले, 8 फरवरी को देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने 30 लाख रुपये तक के आवास ऋण पर ब्याज दर 0.05 प्रतिशत कम करने की घोषणा की थी. इससे पहले आरबीआई ने साल 2018-19 की अंतिम द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में प्रमुख नीतिगत दर रेपो को 0.25 प्रतिशत कम कर 6.25 प्रतिशत कर दिया.

बैंकों ने ब्याज दर कम करने का वादा किया
रेपो रेट में कमी करने के बाद आरबीआई ने अन्य बैंकों पर लोन सस्‍ता करने के लिए दबाव बनाया था. इसके लिए आरबीआई गवर्नर शंक्तिकांत दास ने सरकारी और प्राइवेट बैंकों के प्रमुखों के साथ बैठक की थी. बैठक के दौरान दास ने कहा था केंद्रीय बैंक ने अपनी ब्याज दरों में जो कमी की है, उसका लाभ आम लोगों तक पहुंचे, यह बेहद जरूरी है. इस पर बैंकरों ने कहा कि वह तुरंत लोन की ब्‍याज दरें नहीं घटा सकते लेकिन इसमें चरणबद्ध रूप से कमी कर सकते हैं. सूत्रों का कहना है कि मार्च में अन्य बैंकों की तरफ से भी ब्‍याज दर में कमी किए जाने की उम्मीद है.

(इनपुट एजेंसी से)