Post Office Schemes: पोस्ट ऑफिस की इन सुपरहिट स्कीम्स में आपके पैसे होंगे सीधे Double, जानें इंटरेस्ट समेत सभी डिटेल
Advertisement
trendingNow1971781

Post Office Schemes: पोस्ट ऑफिस की इन सुपरहिट स्कीम्स में आपके पैसे होंगे सीधे Double, जानें इंटरेस्ट समेत सभी डिटेल

Post Office Schemes: अगर आप भी सुरक्षित और सिक्योर निवेश करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की इन स्कीम्स में पैसे डबल कर सकते हैं. केंद्र सरकार ने सभी छोटी बचत योजनाओं (Small Savings Schemes) के ब्याज दर में कोई भी बदलाव नहीं किया है. यहां देखें डिटेल.

Post Office Scheme

नई दिल्ली:Post Office Schemes: अगर आप सुरक्षित और सिक्योर निवेश (Top Investment Plan) करना चाहते हैं तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस बेस्ट ऑप्शन है. आप पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स (Post Office Schemes) में पैसे लगा कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. ​पोस्ट ऑफिस में कई ऐसी स्कीम्स है जो आपको बेहतर रिटर्न (Best Return) दे सकती है. इन स्कीमस में कम पैसे लगा कर आपकी मोटी कमाई (earn money) हो जाती है. दरअसल, सितंबर की तिमाही के लिए केंद्र  सरकार ने सभी छोटी बचत योजनाओं (Small Savings Schemes) के ब्याज दर में बदलाव नहीं किया है. ऐसे में पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स फायदेमंद इंवेस्टमेंट होंगी. आइए जानते हैं इन स्कीम्स के बारे में. 

  1. पोस्ट ऑफिस की इन सुपरहिट स्कीम्स में आपके पैसे होंगे सीधे Double
  2. आज ह निवेश करें पोस्ट ऑफिस में सुरक्षित और सिक्योर निवेश
  3. यहां जानिए इंटरेस्ट समेत सभी डिटेल

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana)

सुकन्या समृद्धि योजना (SSYY) बेटियों के लिए केंद्र सरकार की एक छोटी बचत योजना है जिसे बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ स्कीम के तहत लांच किया गया है. केंद्र सरकार की ये योजना एक बेहद महत्वाकांक्षी योजना है जिसमें सबसे अधिक 7.6 प्रतिशत इंटरेस्ट मिलता है. इस स्कीम में 9 साल में आपके पैसे डबल होते हैं.

ये भी पढ़ें- रेल टिकट बुक करने के लिए अब इन डॉक्युमेंट्स की होगी जरूरत! IRCTC कर रहा है तैयारी

रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम (RD)

इस स्कीम के तहत आरडी (RD) में 5.8 प्रतिशत का ब्याज मिलता है. इस स्कीम में 12 साल में आपके पैसे डबल होंगे. तो आज ही करें अपना भविष्य सुरक्षित.

सेविंग बैंक अकाउंट (Saving Bank Account)

डाक विभाग के सेविंग अकाउंट में आपको सालाना 4 प्रतिशत ब्याज मिलता है. वहीं, इस स्कीम में निवेश करने पर 18 साल में आपके पैसे डबल होंगे. ये बुढ़ापे के लिए बढ़िया इंवेस्टमेंट है.

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS)

SCSS योजना में आपको 7.4 प्रतिशत का ब्याज दर मिलता है. जहां 9.73 साल में पैसे डबल होंगे.

ये भी पढ़ें- LIC की बंद हो गई पॉलिसी पर मिलेगा जबरदस्त मुनाफा! 22 अक्टूबर तक है मौका, बस जल्दी करें ये काम

पीपीएफ योजना (PPF)

PPF एक लॉन्‍ग टर्म निवेश का ऑप्‍शन है. इसलिए इसमें आपको फंड बनाने का अवसर मिलता है. अगर PPF में समझदारी के साथ निवेश बनाए रखा जाए तो यह आपको गारंटीड करोड़पति बना देगी. Post Office की पीपीएफ योजना (PPF Scheme) में ब्याज दर 7.1 प्रतिशत है. इस योजना के तहत 10 साल में आपके पैसे डबल हो जाएंगे.

मंथली इनकम स्कीम (MIS)

पोस्‍ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (POMIS) निवेशकों को हर महीने एक तय रकम की कमाई की गारंटी देती है. इस स्‍कीम में अकाउंट खोलकर एकमुश्‍त पैसे जमा करना होता है. MIS में निवेश करने पर 6.6 प्रतिशत का ब्याज मिलता है. इस योजना के तहत 10 साल में पैसे डबल होंगे.

ये भी पढ़ें- तेजस ट्रेन हुई ढाई घंटे लेट! IRCTC यात्रियों को देगा 4 लाख रुपये का मुआवजा, जानिए मामला

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC)

राष्ट्रीय बचत पत्र यानी नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट (Post Office National Saving Certificate Scheme ) स्कीम पोस्ट ऑफिस की बेस्ट सेविंग स्कीम है. NSC में 6.8 प्रतिशत ब्याज दिया जाता है. यह 5 वर्षीय बचत योजना है. इसमें 10 साल में आपके पैसे डबल होंगे.

टाइम डिपॉजिट योजना (TD)

1 से 3 साल तक की टाइम डिपॉजिट योजना में निवेश करने से 5.5 प्रतिशत का ब्याज मिलता है. इस योजना में आपके पैसे 13 साल में डबल हो पाएंगे. अगर आप 5 साल के टाइम डिपॉजिट में निवेश करते हैं तो 6.7 प्रतिशत का ब्याज दर है. टाइम डिपॉजिट स्कीम में निवेश करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यहां आपको निवेश पर 100 फीसदी सुरक्षा की गारंटी मिलती है, जबकि बैंकों में 5 लाख रुपये तक की जमा राशि पर ही सुरक्षा की गारंटी है.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

LIVE TV

Trending news