Indian Railways: ट्रेन से चलने वालों को रेलवे की बड़ी सौगात, यहां म‍िलेगी रन‍िंग स्‍टेटस की एकदम सही जानकारी
Advertisement
trendingNow12462829

Indian Railways: ट्रेन से चलने वालों को रेलवे की बड़ी सौगात, यहां म‍िलेगी रन‍िंग स्‍टेटस की एकदम सही जानकारी

Railway Board: रेलवे बोर्ड ने सभी 17 जोन के अध‍िकार‍ियों के ख‍िलाफ कार्रवाई करने का आदेश द‍िया है. रेलवे बोर्ड की तरफ से कहा गया क‍ि जो ट्रेनों के परिचालन के बारे में पैसेंजर इंफारमेंशन स‍िस्‍टम में डेटा नहीं डालते या गलत जानकारी देते हैं, जिससे यात्रियों को परेशानी होती है.

Indian Railways: ट्रेन से चलने वालों को रेलवे की बड़ी सौगात, यहां म‍िलेगी रन‍िंग स्‍टेटस की एकदम सही जानकारी

Passenger Information System: अगर आप भी अक्‍सर ट्रेन से सफर करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. कई बार पैसेंजर इंफारमेंशन स‍िस्‍टम (Passenger Information System) में गलत जानकारी द‍िये जाने के कारण यात्र‍ियों को परेशानी होती है. लेकिन अब यद‍ि ऐसा हुआ तो संबंध‍ित अध‍िकार‍ियों की शामत आ जाएगी. रेलवे बोर्ड ने सभी 17 जोन के अध‍िकार‍ियों के ख‍िलाफ कार्रवाई करने का आदेश द‍िया है. रेलवे बोर्ड की तरफ से कहा गया क‍ि जो ट्रेनों के परिचालन के बारे में पैसेंजर इंफारमेंशन स‍िस्‍टम में डेटा नहीं डालते या गलत जानकारी देते हैं, जिससे यात्रियों को परेशानी होती है.

ट्रेन का र‍ियलटाइम अपडेट देती है NTES वेबसाइट

बोर्ड ने रेलवे के सभी जोन को स्टेशन पर लगाए गए यात्री सूचना डिस्प्ले बोर्ड (information display board) को नेशनल ट्रेन इंक्‍वायरी स‍िस्‍टम (NTES) के साथ इंटीग्रेट करने का भी आदेश द‍िया है, ताकि ट्रेनों के परिचालन की सटीक और व‍िश्‍वसनीय जानकारी सुन‍िश्‍च‍ित हो सके. एनटीईएस (NTES) वेबसाइट अन्य जानकारी के अलावा ट्रेन का र‍ियलटाइम अपडेट देती है. इसके अलावा, प्लेटफॉर्म पर लगे ‘ट्रेन संकेतक बोर्ड’ पर ट्रेन नंबर, उनके नाम और कोच के सही जगह की जानकारी दी जाती है.

हर ट्रेन की जानकारी सही और व‍िश्‍वसनीय हो
रेलवे बोर्ड ने 27 सितंबर को सभी 17 जोन को लिखे पत्र में कहा है कि ये यात्री सूचना प्रणालियां यात्रियों और रेलवे के बीच अहम कम्‍युन‍िकेशन प्‍लेटफॉर्म के रूप में काम करती हैं. इसमें कहा गया ‘ऐसी प्रणालियों द्वारा यात्रियों को दी जाने वाली ट्रेन संबंधी जानकारी की व‍िश्‍वसनीयता बहुत जरूरी है और प्रदर्शित की जाने वाली जानकारी में कोई भी कमी / त्रुटि यात्रियों के लिए असुविधा पैदा करती है. इसलिए यह बहुत जरूरी है कि ऐसी प्रणालियों पर प्रदर्शित प्रत्येक ट्रेन की जानकारी सही और व‍िश्‍वसनीय हो.’

पत्र में कहा गया है, ‘उपरोक्त तथ्यों को ध्यान में रखते हुए सीआरबी (अध्यक्ष, रेलवे बोर्ड) और सीईओ रेलवे बोर्ड ने इच्छा जताई है क‍ि रेलवे की तरफ से ऐसी प्रणालियों पर ट्रेन की जानकारी का सही और व‍िश्‍वसनीय प्रदर्शन सुन‍िश्‍च‍ित करने के लिए सही महत्व दिया जाना चाहिए.’ इसमें कहा गया है, ‘इस टारगेट को हास‍िल करने के ल‍िए सभी यात्री सूचना प्रणालियों को सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ राष्ट्रीय ट्रेन पूछताछ प्रणाली के साथ इंटीग्रेट क‍िया जाना चाहिए ताकि ट्रेनों के बारे में जानकारी स्टेशन पर बिल्कुल सही मिले.’

Trending news