Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर, सामान की Home Delivery करेगा रेलवे

Indian Railways: अगर आप रेल से यात्रा करने की सोच रहे हैं लेकिन सामान की वजह से आपको तनाव हो रहा है. तो रेलवे आपकी टेंशन को काफी हद तक खत्म करने जा रहा है. खबर है कि भारतीय रेलवे ने सामान का पिक अप एंड डिलीवरी की योजना बना ली है. 

Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर, सामान की Home Delivery करेगा रेलवे
स्टेशन तक सामान लाने-ले जाने की टेंशन होगी खत्म

दिल्ली: Indian Railways: भले ही कोरोना ( Corona) काल में भारतीय रेलवे ने काफी ट्रेन को बंद कर दिया हो, बावजूद इसके अब भी हजारों लोग ट्रेन के जरिए अपनी मंजिल तक पहुंचते हैं. ट्रेन से आपका सफर तो आराम से कट जाता है लेकिन स्टेशन तक सामान लाने-ले जाने का जो तनाव है वो यात्रियों को काफी परेशान करता है. ऐसे यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने बड़ा कदम उठाया है.

यात्रियों को कैसे मिलेगी राहत

भारतीय रेलवे यात्रियों (Passenger) के घर से सामान का पिक अप (Pick Up) और होम डिलीवरी (Home Delivery) करने की योजना बना रहा है. योजना लागू होने पर कोई भी यात्री नोडल एजेंसी (Nodal Agency) के ऐप के जरिए या रेलवे की वेबसाइट के माध्यम से अपना सामान बुक करा सकता है. इसके बाद घर से स्टेशन तक सामान ले जाने और लाने का तनाव तो कम हो ही जाएगा, कुलियों (Coolies) की चिकचिक भी आपको नहीं झेलनी पड़ेगी. कुलियों के बीच में घिरा यात्री बहुत फंसा हुआ महसूस करता है. यात्रियों के इसी दर्द को दूर करने का बीड़ा भारतीय रेलवे ने उठा लिया है.

इसे भी पढ़ें: Mobile Recharge- हर महीने 125 रुपये से भी कम का खर्च, साल भर नहीं कराना पड़ेगा Recharge

26 जनवरी से लागू हो सकती है योजना

खबर है कि अहमदाबाद (Ahmedabad) रेलवे स्टेशन से इस योजना की शुरुआत 26 जनवरी से हो जाएगी. ट्रायल सफल रहने पर देश के दूसरे हिस्सों में इस योजना को लागू किया जाएगा.  पूर्वी भारत में पटना (Patna) पहला जंक्शन होगा, जहां इस योजना की शुरुआत होगी. बीते दिनों रेल मंत्रालय ने इसके लिए पूर्व-मध्य रेल मंडल को मंजूरी दे दी है. फिलहाल इसके लिए रेलवे कई एजेंसियों को स्टेशन के अंदर 100 वर्ग फीट की जगह मुहैया करा रहा है. शुरुआत में रेलवे स्टेशन के 50 किलोमीटर के दायरे में ये सुविधा शुरू की जाएगी. 

इसे भी पढ़ें: Varun Dhawan-Natasha Dalal Wedding: पहुंच गए पंडितजी, जल्द शुरू होगें सात फेरे

ऐसे तय होगा बुकिंग शुल्क

अगर आपका बैग 10 किलो का है तो आपको एक साइड का शुल्क 125 रुपये देना होगा. अगर एक टिकट पर एक से ज्यादा बर्थ है तो सामान ज्यादा होने पर अतिरिक्त बैग के लिए आपसे प्रति बैग 50-50 रुपये लिए जाएंगे. स्टेशन पहुंचने पर बर्थ (Berth) या बॉगी (Bogie) तक ले जाने के लिए कुली का जो चार्ज निर्धारित है वह भी देना होगा. इस दौरान जीपीएस (GPS) के जरिए यात्री अपने सामान की ट्रैकिंग भी कर सकेंगे. 

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.