रेपो रेट कट के अलावा RBI ने किये ये बड़े ऐलान, 24 घंटे कर पाएंगे NEFT
Advertisement
trendingNow1559972

रेपो रेट कट के अलावा RBI ने किये ये बड़े ऐलान, 24 घंटे कर पाएंगे NEFT

शक्तिकांत दास ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि दिसंबर 2019 से NEFT की सेवा 24 घंटे के लिए बहाल की जाएगी. वर्तमान में NEFT की टाइमिंग सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे के बीच है.

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने लगातार चौथी बार रेपो रेट को कम किया है. शक्तिकांत दास दिसंबर 2018 में उर्जित पटेल के जाने के बाद रिजर्व बैंक के गवर्नर बनाये गए थे. उनके 9 महीने के कार्यकाल में मॉनिटरी पॉलिसी की चार बैठक हो चुकी हैं. चारों बैठक में उन्होंने रेट कट का ऐलान किया है. बता दें, मॉनिटरी पॉलिसी की बैठक हर दो महीने में होती है. अगली बैठक 4 अक्टूबर को होगी. 7 अगस्त को चौथी बैठक के बाद शक्तिकांत दास ने रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट 35-35 बेसिस प्वाइंट्स से घटाने का ऐलान किया है. अब रेपो रेट 5.75 फीसदी से घटकर 5.40 फीसदी और रिवर्स रेपो रेट 5.50 फीसदी से घटकर 5.15 फीसदी हो गया है. इसके अलावा भी रिजर्व बैंक ने कई और ऐलान किए हैं.

पेमेंट सेटलमेंट बेहतर होगा
शक्तिकांत दास ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि दिसंबर 2019 से NEFT की सेवा 24 घंटे के लिए बहाल की जाएगी. वर्तमान में NEFT की टाइमिंग सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे के बीच है. शनिवार को यह सुबह 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक ही होता है. NEFT का बैच हर आधे घंटे में भेजा जाता है. इसके अलावा गवर्नर दास ने कहा कि रियल टाइम पेमेंट फ्रॉड मॉनिटरिंग की व्यवस्था बनेगी. फ्रॉड रिपोर्टिंग के लिए सेंट्रल पेमेंट फ्रॉड रजिस्ट्री बनेगी जिससे ग्राहकों के पेमेंट फ्रॉड में गए पैसे दिलाने में आसानी होगी.

खपत के लिए इंतजाम
लोन पर रिस्क वेटेज घटाकर कर्ज देना आसान किया गया है. डिमांड बढ़े इसलिए कंज्यूमर लोन पर कम रिस्क वेटेज रखा गया है. अब बैंक जोखिम कवर के लिए कम रकम अलग रखेंगे. रिस्क वेटेज 125% से घटाकर 100% कर दिया गया है. हालांकि, क्रेडिट कार्ड के लिए रिस्क वेटेज में राहत नहीं है.

SBI ने इंटरेस्ट रेट घटाया, 0.15% सस्ता हुआ होम लोन

NBFC के लिए आसान फंडिंग
बैंकों के लिए NBFCs को लोन देना आसान कर दिया गया है. बैंक अब बेसिक पूंजी का 20% तक लोन 1 NBFC को दे सकेंगे. NBFCs के जरिए प्रॉयरिटी सेक्टर लोन पर फोकस रखा गया है. NBFCs अब 10 लाख तक एग्री और 20 लाख तक MSME लोन बांट सकेंगे. 20 लाख रुपये तक के हाउसिंग लोन भी दे सकते हैं.

 

Trending news