कोरोना संकट के बीच RBI ने दी एक और बड़ी राहत, EMI भुगतान पर 3 महीने की अतिरिक्त छूट
Advertisement

कोरोना संकट के बीच RBI ने दी एक और बड़ी राहत, EMI भुगतान पर 3 महीने की अतिरिक्त छूट

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांता दास ने EMI के भुगतान पर 3 महीने की अतिरिक्‍त छूट का भी ऐलान किया है.

(प्रतीकात्मक तस्वीर )

नई दिल्ली: कोरोना (Corona) काल में लॉकडाउन (Lockdown) का मार झेल रही देश की जनता के लिए भारतीय रिजार्व बैंक की तरफ से राहत भरी खबर आई है. आरबीई ने रेपो रेट में 0.40 फीसदी की कटौती का ऐलान किया है. इसे 4.4% से घटाकर 4% कर दिया गया है. इस फैसले से आम लोगों की EMI कम हो सकती है. 

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांता दास ने EMI के भुगतान पर 3 महीने की अतिरिक्‍त छूट का भी ऐलान किया है. इसका मतलब है कि अगर आप अगले 3 महीने तक अपने लोन की EMI नहीं देते हैं तो बैंक आप पर किसी तरह का कोई दबाव नहीं डालेगा. बता दें कि पहले यह छूट मार्च से मई तक दी गई थी. अब EMI भुगतान में छूट को अगस्त तक के लिए बढ़ा दिया गया है.

आपको बता दें कि लॉकडाउन के दौरान आरबीआई ने रेपो रेट में दूसरी बार कटौती की है. इससे पहले 27 मार्च को आरबीआई गवर्नर ने 0.75 फीसदी कटौती का ऐलान किया था. इसके बाद बैंकों ने लोन पर ब्‍याज दर कम कर दिया था.

शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में आरबीआई गवर्नर ने कहा कि कोरोनो वायरस के कारण ग्लोबल इकोनॉमी पर बड़ा असर पड़ा है. उन्होंने बताया कि एमपीसी (मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी) पॉलिसी रेपो रेट में 0.40 फीसद की कटौती पर सहमत हुई है. इससे लोगों पर लोन की ईएमआई का बोझ कम होगा. जबकि रिवर्स रेपो रेट को 3.75 फीसद से घटाकर 3.35 फीसद कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि महंगाई दर अभी भी 4 फीसदी के नीचे रहने की संभावना है. लेकिन लॉकडाउन के वजह से कई सामानों की कीमत बढ़ सकती है. 

ये भी देखें...

Trending news