close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

RBI फिर से घटा सकता है रेपो रेट, सस्ता होगा लोन और घट जाएंगी EMI

7 अगस्त को मॉनिटरी पॉलिसी को लेकर बैठक है. वर्तमान में रेपो रेट 5.75 फीसदी है, जिसे घटाकर 5.50 फीसदी किया जा सकता है.

RBI फिर से घटा सकता है रेपो रेट, सस्ता होगा लोन और घट जाएंगी EMI
फाइल फोटो

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) लगातार चौथी बार रेपो रेट में कटौती कर सकता है. अगस्त में रिजर्व बैंक के मॉनिटरी पॉलिसी की बैठक होने वाली है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, अगली बैठक के बाद रेपो रेट को घटाकर 5.50 फीसदी किया जा सकता है. फिलहाल यह 5.75 फीसदी है.

दरअसल, जुलाई 17 से 24 के बीच एक पोल का आयोजन किया गया था. इस पोल में 66 इकोनॉमिस्ट शामिल हुए थे. इनमें से 80 फीसदी इकोनॉमिस्ट का मानना है कि रिजर्व बैंक फिर से रेपो रेट में कटौती करेगा. मॉनिटरी पॉलिसी की बैठक 7 अगस्त को होने वाली है. ग्रोथ रेट कम रहने और कमजोर महंगाई की वजह से अर्थव्यवस्था रफ्तार नहीं पकड़ रही है. इसलिए, यह रेट कट संभव है.

आर्थिक विशेषज्ञों का मानना है कि आर्थिक रफ्तार में तेजी आने में अभी थोड़ा वक्त लगेगा. ऐसे में अगस्त में रेट कट के बाद 2019 में और ज्यादा कटौती की संभावना नहीं है. ऐसी संभावना है कि 2020 के शुरुआत में एकबार फिर से 25 प्वाइंट्स की कटौती के  बाद रेपो रेट को 5.25 फीसदी पर मेंटेन किया जाएगा. भारती अर्थव्यवस्था लगातार तीन रेट कट के बाद भी रफ्तार नहीं पकड़ पा रही है. एनुअल ग्रोथ रेट तो घटाकर 6.8 फीसदी कर दिया गया है. हालांकि, IMF के मुताबिक, भारतीय अर्थव्यवस्था की रफ्तार 7 फीसदी रह सकती है.