इस राज्य में नया बिजनेस शुरू करेंगे मुकेश अंबानी, 10 हजार करोड़ का निवेश करेंगे

रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने ऐलान किया कि कंपनी अपने दूरसंचार नेटवर्क एवं नई ई-वाणिज्य कंपनी के विस्तार के लिए पश्चिम बंगाल में 10 हजार करोड़ रुपये का नया निवेश करेगी.

इस राज्य में नया बिजनेस शुरू करेंगे मुकेश अंबानी, 10 हजार करोड़ का निवेश करेंगे

कोलकाता : रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने ऐलान किया कि कंपनी अपने दूरसंचार नेटवर्क एवं नई ई-वाणिज्य कंपनी के विस्तार के लिए पश्चिम बंगाल में 10 हजार करोड़ रुपये का नया निवेश करेगी. देश की सबसे बड़ी निजी कंपनी के प्रमुख ने कहा कि पश्चिम बंगाल में 2016 में उनकी कंपनी का निवेश 4,500 करोड़ रुपये था, जो बढ़कर 28,000 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है. उन्होंने कहा, 'यह भारत में हमारे अब तक के कुल निवेश का दसवां हिस्सा है.'

घरों को फाइबर नेटवर्क से जोड़ने की योजना
अंबानी ने कहा कि रिलायंस समूह की दूरसंचार इकाई जियो राज्य के डिजिटल जगत में सबसे बड़ी निवेशक बन गई है. उन्होंने बंगाल वैश्विक कारोबार सम्मेलन में कहा, 'अब हमारी योजना और 10 हजार करोड़ रुपये के निवेश की है.' उन्होंने कहा कि 2019 में पूरे राज्य में जियो के 4G नेटवर्क को पहुंचाने, घरों को फाइबर नेटवर्क से जोड़ने एवं एचडी गुणवत्ता की प्रसारण सुविधा उपलब्ध कराने और लॉजिस्टिक हब के लिए ताजा निवेश किया जाएगा.

जल्द शुरू होगा ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म
अंबानी ने कहा, 'पश्चिम बंगाल पूर्व का लॉजिस्टिक हब बनने की ओर अग्रसर है और इस क्षेत्र में 2020 तक 5,000 करोड़ रुपये निवेश की योजना है.' उन्होंने कहा कि जियो और रिलायंस रिटेल जल्द ही एक नई ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म की शुरुआत करेंगे. उनके मुताबिक नया मंच ग्राहकों, खुदरा विक्रेताओं और विनिर्माताओं सबके लिए लाभदायक रहेगा.

अंबानी ने कहा, 'देशभर में इस प्लेटफॉर्म से कम से कम तीन करोड़ दुकानदारों को लाभ होगा.' उन्होंने महज एक साल के भीतर पश्चिम बंगाल में 'उल्लेखनीय बदलाव' लाने का श्रेय राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को दिया.

(इनपुट एजेंसी से)