Bank Alert! SBI, PNB और ICICI बैंक के ग्राहक हो जाएं सावधान, अगर की ये गलती तो खाली हो जाएगा खाता
topStorieshindi

Bank Alert! SBI, PNB और ICICI बैंक के ग्राहक हो जाएं सावधान, अगर की ये गलती तो खाली हो जाएगा खाता

देश कोरोना जैसी बड़ी विपदा का सामना कर रहा है. लोग मानसिक, शारीरिक और आर्थिक तौर पर परेशान हो रहे हैं. लोगों की इन्हीं मुश्किलों का फायदा साइबर ठग उठा रहे हैं. बीते साल कोरोना के दौरान साइबर ठगों ने लोगों को कोरोना विपदा के बहाने से कई बार लूटा था.

Bank Alert! SBI, PNB और ICICI बैंक के ग्राहक हो जाएं सावधान, अगर की ये गलती तो खाली हो जाएगा खाता

नई दिल्ली: देश कोरोना जैसी बड़ी विपदा का सामना कर रहा है. लोग मानसिक, शारीरिक और आर्थिक तौर पर परेशान हो रहे हैं. लोगों की इन्हीं मुश्किलों का फायदा साइबर ठग उठा रहे हैं. बीते साल कोरोना के दौरान साइबर ठगों ने लोगों को कोरोना विपदा के बहाने से कई बार लूटा था. कभी मदद के नाम पर, कभी ईलाज के नाम पर और कभी सहायता देने के नाम पर लोगों से ठगी की थी. साइबर दुनिया में ठग अलग-अलग तरीकों से लोगों को चपत लगा रहे हैं. ऐसे में देश के तीन बड़े बैंकों ने ग्राहकों के लिए एक अलर्ट जारी किया है. इसमें बताया है कि किन तरीकों से आपको ठग धोखा देने की कोशिश कर सकते हैं. आईए जानते हैं SBI, PNB और ICICI बैंक के इस अलर्ट के बारे में. 

SBI :  QR कोड स्कैन से बचें
देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने अपने कस्टमर्स को सावधान करते हुए कहा है कि आप QR कोड स्कैन कतई न करें. ऐसा इसलिए कि जब आप QR कोड स्कैन करते हैं तो आपको धनराशि नहीं मिलती. जब तक आपका उद्देश्य किसी को भुगतान करना नहीं है, तब तक किसी के द्वारा शेयर किए गए QR Code को स्कैन न करें. इसके लिए SBI ने एक वीडियो भी जारी किया है. 

PNB : फर्जी कॉल या SM से बचें
इसी तरह सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक ने कस्टमर्स को आगाह करते हुए बताया कि कोई आपको फोन करके या दूसरे तरीके से झांसे में लाने की कोशिश करे तो इसमें न फंसें. किसी भी फर्जी कॉल या एसएमएस के चक्कर में न आएं. PNB ने कहा है कि धोखाधड़ी करने वालों के पास आपको गुमराह करने के तमाम तरीके मौजूद है. 

ICICI बैंक : शेयर करने में सावधानी
आईसीआईसीआई बैंक ने कस्टमर्स  को आगाह किया है कि बैंकिंग या किसी भी फाइनेंशियल जानकारी को किसी से शेयर न करें.  ICICI बैंक ने कहा है कि इस बात को गांठ बांध लें कि कभी भी बैंक कर्मचारी फोन कर या एसएमएस भेज कर आपके अकाउंट की डिटेल नहीं मांगते हैं,  जबकि एक फ्रॉड इंसान आपसे फोन पर या एसएमएस या कोई लिंक भेजकर आपसे बैंक डिटेल मांगने की कोशिश कर सकता है.

VIDEO

Trending news