close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कच्चे तेल में गिरावट से शेयर बाजार में मजबूती, सेंसेक्स 100 अंक चढ़ा

कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट और अमेरिकी शेयर बाजार में तेजी से बुधवार को देश के प्रमुख शेयर बाजार में तेजी दिखाई दी. कारोबार के शुरुआत में ही एक समय बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स सूचकांक 103 अंक तक चढ़ गया.

कच्चे तेल में गिरावट से शेयर बाजार में मजबूती, सेंसेक्स 100 अंक चढ़ा

नई दिल्ली/ मुंबई : कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट और अमेरिकी शेयर बाजार में तेजी से बुधवार को देश के प्रमुख शेयर बाजार में तेजी दिखाई दी. कारोबार के शुरुआत में ही एक समय बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स सूचकांक 103 अंक तक चढ़ गया. कारोबारी सत्र के दौरान करीब 11.30 बजे 30 अंकों वाला सेंसेक्स 96.03 अंक की तेजी के साथ 38660.91 के स्तर पर दिखाई दिया. लगभग इसी समय 50 अंकों वाला निफ्टी 28.95 अंक की तेजी के साथ 11604.90 अंक के स्तर पर देखा गया.

कच्चे तेल में गिरावट से सकारात्मक रुख
कारोबारियों के अनुसार अमेरिकी शेयर बाजारों से मजबूत संकेतों और कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट से बाजार का रुख सकारात्मक बना रहा. इस बीच, ब्रेंट क्रूड वायदा 0.50 प्रतिशत गिरकर 74.14 डॉलर प्रति बैरल पर चल रहा था. अमेरिकी के वॉल स्ट्रीट में एसएंडपी 500 सूचकांक और नैस्डैक मंगलवार को रिकॉर्ड बढ़त के साथ बंद हुए. वहीं, अन्य एशियाई बाजारों में शंघाई और तोक्यो शेयर बाजारों में शुरुआती कारोबार में गिरावट का रुख रहा.

शेयर बाजार के पास मौजूद शुरुआती आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी निवेशकों ने मंगलवार को शुद्ध रूप से 237.47 करोड़ रुपये के शेयर बेचे जबकि घरेलू संस्थागत निवेशक (डीआईआई) 198.35 करोड़ रुपये के शेयरों के शुद्ध लिवाल रहे.

शुरुआती कारोबार में रुपया 23 पैसे फिसला
विदेशी पूंजी निकासी के बीच आयातकों की ओर से अमेरिकी मुद्रा की मांग आने से रुपया बुधवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले 23 पैसे फिसलकर 69.85 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया. मुद्रा डीलरों ने कहा कि अन्य प्रमुख विदेशी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में मजबूती से भी रुपये पर दबाव रहा. हालांकि, कच्चे तेल की कीमतों में कमी और घरेलू शेयर बाजारों की शुरुआती बढ़त ने रुपये की गिरावट को थामने का प्रयास किया. मंगलवार को रुपया 5 पैसे मजबूत होकर 69.62 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था.