एशियाई बाजार में मजबूत से सेंसेक्स चढ़ा, निफ्टी में भी सुधार
Advertisement

एशियाई बाजार में मजबूत से सेंसेक्स चढ़ा, निफ्टी में भी सुधार

एशियाई बाजार और ग्लोबल मार्केट से मिले सकारात्मक रुख के बीच मंगलवार को देश के प्रमुख शेयर बाजार में तेजी का रुख दिखाई दिया.

एशियाई बाजार में मजबूत से सेंसेक्स चढ़ा, निफ्टी में भी सुधार

मुंबई : एशियाई बाजार और ग्लोबल मार्केट से मिले सकारात्मक रुख के बीच मंगलवार को देश के प्रमुख शेयर बाजार में तेजी का रुख दिखाई दिया. कारोबारी सत्र के दौरान सुबह करीब 11.30 बजे 30 अंकों वाला सेंसेक्स 52.10 अंक की तेजी के साथ 37,861.01 के स्तर पर कारोबार कर रहा है. लगभग इसी समय 50 अंकों वाले निफ्टी 16.7 अंक की तेजी के साथ 11370.95 के स्तर पर देखा गया.

दो कारोबारी दिन में 575 अंक गिरा सेंसेक्स
शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स में 100 से ज्यादा अंकों की तेजी देखी गई थी. सेंसेक्स पिछले दो कारोबारी दिन में 575 अंक गिरा था. शुरुआती कारोबार में निफ्टी भी 37 अंक बढ़कर 11,391.25 के स्तर पर पहुंच गया था. हालांकि कुछ देर बाद इसमें गिरावट का रुख देखा गया. ब्रोकरों ने कहा कि खुदरा निवेशकों की लिवाली और लगातार विदेशी पूंजी निवेश के बीच एशियाई बाजारों में मजबूत रुख से घरेलू बाजार को समर्थन मिला.

रुपया 15 पैसे मजबूत
निर्यातकों के अमेरिकी मुद्रा की बिकवाली से रुपया मंगलवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर की तुलना में 15 पैसे मजबूत होकर 68.81 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया.
मुद्रा डीलरों ने कहा कि अन्य प्रमुख विदेशी मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी मुद्रा में कमजोरी और घरेलू शेयर बाजारों में शुरुआती बढ़त से रुपये को समर्थन मिला. मंगलवार को रुपया स्थिर रहकर 68.96 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था. शेयर बाजार के पास मौजूद आरंभिक आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने सोमवार को शुद्ध रूप से 150.40 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे.

Trending news