Sukanya Samriddhi: आपकी बेटी को नहीं होगी कभी पैसों की कमी! सिर्फ 416 रुपये बचाया तो मिलेंगे 65 लाख

Sukanya Samriddhi Yojana: सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया है. सुकन्या समृद्धि योजना केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही एक ऐसी स्कीम है जो खासतौर पर बेटियों के लिए तैयार की गई है, ताकि उनका भविष्य सुरक्षित किया जा सके.

Sukanya Samriddhi: आपकी बेटी को नहीं होगी कभी पैसों की कमी! सिर्फ 416 रुपये बचाया तो मिलेंगे 65 लाख

नई दिल्ली: Sukanya Samriddhi Yojana: अगर आप भी बेटी के पिता हैं और चाहतें हैं कि आपकी बिटिया का भविष्य आर्थिक रूप से सम्पन्न हो. उसे काभी पैसों की को दिक्कत न आए तो आप भी सरकार की इस शानदार निवेश शुरू कर सकते हैं. इस स्कीम में आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस रोजाना 416 रुपये इस खास योजना के लिए बचाना है. ये 416 रुपये रोजाना की बचत आगे चलकर आपकी बिटिया के लिए 65 लाख रुपये की मोटी रकम बन जाएगी.

क्या है सुकन्या समृद्धि योजना?

Sukanya Samriddhi Yojana एक ऐसी लंबी अवधि की स्कीम है, जिसमें निवेश करके आप अपनी बेटी की पढ़ाई और भविष्य को लेकर निश्चिंत हो सकते हैं. इसके लिए आपको बहुत ज्यादा रकम भी निवेश करने की जरूरत भी नहीं होती. पहले ये तय कर लें कि आपको अपनी बिटिया के लिए जब वो 21 साल की होगी तो कितनी रकम चाहिए. आइए आपको इसकी पूरी कैलकुलेशन समझाते हैं.

ये भी पढ़ें- आपके पास भी है टेप चिपका हुआ नोट? यहां चलेगा ये नोट और मिलेंगे पूरे पैसे, देखें प्रोसेस

बेटियों के लिए सरकार की शानदार योजना

ये बेटियों का भविष्य सुधारने के लिए सरकार की एक पॉपुलर स्कीम है. 10 साल तक की बेटी का सुकन्या समृद्धि योजना में अकाउंट खुलवाया जा सकता है. इसमें न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये सालाना जमा कर सकते हैं. ये स्कीम तब मैच्योर होगी जब बेटी 21 साल की हो जाएगी. हालांकि, इस स्कीम में आपका निवेश कम से कम तब तक लॉक हो जाएगा जबतक की बेटी 18 साल की नहीं हो जाती. 18 साल के बाद भी वो इस स्कीम से कुल राशि का 50 परसेंट हिस्सा निकाल सकती है. जिसका इस्तेमाल वो ग्रेजुएशन या आगे की पढ़ाई के लिए कर सकती है. इसके बाद सारा पैसा तभी निकाला जा सकता है जब वो 21 साल की उम्र की होगी.

15 साल तक ही पैसे जमा होते हैं

इस स्कीम की अच्छी बात ये है कि आपको पूरे 21 साल तक पैसे जमा नहीं करने होते, अकाउंट खोलने से लेकर 15 साल तक ही पैसे जमा किए जा सकते हैं, जबकि बेटी के 21 साल की उम्र तक उन पैसों पर ब्याज मिलता रहेगा. फिलहाल इस पर सरकार सालाना 7.6 परसेंट के हिसाब से ब्याज दे रही है. ये स्कीम घर की दो बेटियों के लिए खोला जा सकता है. अगर कोई जुड़वा है तब 3 बेटियां भी स्कीम का फायदा ले सकती है.

ये भी पढ़ें- काम की खबर! मोबाइल सिम कार्ड से जुड़े नियमों में हुये बड़े बदलाव, सभी यूजर्स पर पड़ेगा सीधा असर

कैसे करें निवेश की तैयारी

सबसे पहले आपको ये तय करना होगा कि आपको अपनी बेटी के लिए जब वो 21 साल की होगी तो कितनी रकम चाहिए. स्कीम की शुरुआत आप जितनी जल्दी करेंगे आपको उतनी ही ज्यादा रकम मैच्योरिटी यानी बेटी के 21 साल के होने पर मिलेगी. निवेश का मंत्र है सही समय का चुनाव. 

कब शुरू करें निवेश

जैसे अगर आपकी बेटी आज 10 साल की है, और आपने निवेश आज शुरू किया तो आप सिर्फ 11 साल तक ही निवेश कर पाएंगे, ऐसे ही अगर 5 साल की बेटी है और आपने निवेश शुरू किया तो आप 16 साल तक निवेश कर पाएंगे, जिससे मैच्योरिटी अमाउंट बढ़ जाएगा. अब अगर आपकी बेटी आज 2021 में 1 साल की है और आपने निवेश शुरू कर दिया तो ये 2042 में मैच्योर होगा. और आपको इस स्कीम का मैक्सिमम फायदा मिल सकता है.

ये भी पढ़ें- पेंशनर्स के लिए बड़ी खुशखबरी! DR में 356 फीसदी का इजाफा, जानिए कब से होगा लागू

416 रुपये से ऐसे बनेंगे 65 लाख रुपये

1. यहां पर हम ये मानकर चल रहे हैं कि आपने 2021 में निवेश शुरू किया तो आपकी बेटी की उम्र है 1 साल.
2. अब आपने 416 रुपये रोजाना बचाए, तो महीने में हुए 12,500 रुपये
3. 12,500 रुपये हर महीने जमा किए तो साल में हुए 15,00,00 रुपये
4. आप ये निवेश सिर्फ 15 साल तक करेंगे, तो कुल निवेश हुआ 2,250,000 रुपये
5. 7.6 परसेंट सालाना ब्याज के हिसाब से आपको कुल ब्याज मिला 4,250,000 रुपये
6. 2042 में जब बेटी 21 साल की होगी तो स्कीम मैच्योर होगी, उस वक्त कुल मैच्योरिटी अमाउंट होगा 6,500,000 रुपये.

ये है वो कैलकुलेशन जो आपको ध्यान में रखना है. महज 416 रुपये रोजाना बचाकर आप अपनी बेटी की भविष्य संवार सकते हैं. हर निवेश का एक ही मूल मंत्र होता है, जल्दी शुरुआत करना. इस स्कीम में भी आप जितना जल्दी शुरू करेंगे, उतना ज्यादा फायदा होगा.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.