1 जनवरी से हो जाएं तैयार, बदल जाएगा Landline से Mobile नंबर डायल करने का तरीका

नए नियमों (New Rules) के मुताबिक, 1 जनवरी 2021 से किसी भी लैंडलाइन फोन (Landline Phone) से मोबाइल नंबर (Mobile Number) पर बात करने के लिए शून्य (Zero) लगाना होगा. इससे दूरसंचार सेवाप्रदाता कंपनियों को अधिक नंबर बनाने की सुविधा मिलेगी. इस बारे में टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने 20 नवंबर को एक सर्कुलर भी जारी कर दिया है.

1 जनवरी से हो जाएं तैयार, बदल जाएगा Landline से Mobile नंबर डायल करने का तरीका
फाइल फोटो

नई दिल्लीः नए साल से देश में किसी भी लैंडलाइन फोन (Landline Phone) से मोबाइल नंबर (Mobile Number) डायल करने का तरीका पूरी तरह से बदल जाएगा. दूरसंचार विभाग ने भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) के एक प्रस्ताव को पूरी तरह से मंजूर कर लिया है. 

यह है नया नियम
नए नियमों के मुताबिक, 1 जनवरी 2021 से किसी भी लैंडलाइन फोन से मोबाइल नंबर पर बात करने के लिए शून्य (Zero) लगाना होगा. इससे दूरसंचार सेवाप्रदाता कंपनियों को अधिक नंबर बनाने की सुविधा मिलेगी. इस बारे में टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने 20 नवंबर को एक सर्कुलर भी जारी कर दिया है. इस सर्कुलर में कहा गया है कि लैंडलाइन (landline connection) से मोबाइल पर नंबर डायल करने के तरीके में बदलाव की ट्राई की सिफारिशों को मान लिया गया है. इससे मोबाइल और लैंडलाइन सेवाओं के लिए पर्याप्त मात्रा में नंबर बनाने की सुविधा मिलेगी.

यह भी पढ़ेंः 3 साल में पहली बार अधिकतम स्तर पर Bitcoin, 19000 डॉलर तक पहुंचा भाव

यह सुविधा अभी अपने क्षेत्र से बाहर के कॉल करने के लिए उपलब्ध है. दूरसंचार कंपनियों इस नई व्यवस्था को अपनाने के लिए एक जनवरी तक का समय दिया गया है.

जीरो से तैयार होंगे 254.4 करोड़ नंबर
डायल करने के तरीके में इस बदलाव से दूरसंचार कंपनियों को मोबाइल सेवाओं के लिए 254.4 करोड़ अतिरिक्त नंबर तैयार करने की सुविधा मिलेगी. यह भविष्य की जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगी. इससे आगे चलकर नए नंबर भी कंपनियां जारी कर सकेगी.

11 अंकों का हो सकता है मोबाइल नंबर
भविष्य में टेलीकॉम कंपनियां 11 अंकों का मोबाइल नंबर भी जारी कर सकती हैं. फिलहाल देश में मोबाइल ग्राहकों की संख्या काफी तेजी से बढ़ रही है, जिसके चलते 10 अंकों का मोबाइल नंबर भी कम पड़ रहा है. ऐसे में केवल जीरो के प्रयोग से आगे के लिए राह काफी आसान हो जाएगी. 

ये भी देखें----

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.