TIME मैगजीन के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में 'भारत के बिल गेट्स' भी शामिल, इन भारतीयों को मिली जगह
Advertisement
trendingNow12418323

TIME मैगजीन के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में 'भारत के बिल गेट्स' भी शामिल, इन भारतीयों को मिली जगह

TIME's list of most influential people in AI: इस लिस्ट में 40 सीईओ, संस्थापक और सह-संस्थापक शामिल हैं, जिनमें मेटा के मार्क जुकरबर्ग, गूगल के पिचाई, माइक्रोसॉफ्ट के नडेला और पेरप्लेक्सिटी के अरविंद श्रीनिवास शामिल हैं. 

TIME मैगजीन के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में 'भारत के बिल गेट्स' भी शामिल, इन भारतीयों को मिली जगह

TIME100 AI 2024: दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित मैगजीन में से एक TIME मैगजीन ने दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट जारी की है. अमेरिकी मैगजीन की ओर से गुरुवार को जारी इस सूची में 15 भारतीय या भारतीय मूल के लोग हैं. केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव, इंफोसिस के सह-संस्थापक नंदन नीलेकणि और अभिनेता अनिल कपूर उन भारतीयों में शामिल हैं, जिन्हें 'टाइम' पत्रिका की प्रतिष्ठित 'AI 2024 में 100 सबसे प्रभावशाली लोगों' की सूची में शामिल किया गया है.

इस लिस्ट में गूगल के सुंदर पिचाई और माइक्रोसॉफ्ट के सत्य नडेला भी शामिल हैं. मैगजीन में अश्विनी वैष्णव के बारे में कहा गया है कि  उनके नेतृत्व में भारत अगले पांच वर्षों के भीतर सेमीकंडक्टर निर्माण के लिए शीर्ष पांच देशों में शामिल होने की उम्मीद करता है, जो आधुनिक AI प्रणालियों के लिए एक प्रमुख घटक है. 

अनिल कपूर को भी मिली जगह

इसमें यह भी कहा गया है कि वैष्णव को इन लक्ष्यों को हासिल करने में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं,  67 वर्षीय बॉलीवुड एक्टर अनिल कपूर को सितंबर 2023 में उनकी तस्वीर के अनधिकृत एआई उपयोग पर एक ऐतिहासिक जीत के उपलक्ष्य में शामिल किया गया है. एक्टर ने  बड़ी संख्या में एडिटेड वीडियो, जीआईएफ और इमोजी के ऑनलाइन वायरल होने के बाद इस पर सवाल उठाया था. 

नीलेकणी (69 वर्ष) इंफोसिस के सह-संस्थापक और एकस्टेप के सह-संस्थापक और चेयरमैन हैं. मैगजीन ने उनके बारे में लिखा है कि इंफोसिस के अरबपति को-फाउंडर नीलेकणी ने दुनिया की सबसे अधिक आबादी वाले देश के लिए डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे को विकसित करने में पंद्रह साल सरकार के भीतर और बाहर काम किया है, जिस वजह से उन्हें 'भारत के बिल गेट्स' जैसे उपनाम मिले हैं.

लिस्ट में 40 CEO और फाउंडर शामिल

मैगजीन में आगे कहा गया है कि नीलेकणी ने भारत के आधार कार्ड सिस्टम का नेतृत्व किया, जो दुनिया का सबसे बड़ा बायोमेट्रिक पहचान पत्र है. टाइम के प्रधान संपादक सैम जैकब्स ने कहा है कि अगर 2023 में ओपनएआई, एंथ्रोपिक और उनके स्टार्टअप लैब जैसे प्रतिस्पर्धियों के उभरने से एआई की दुनिया पर दबदबा था, तो इस साल हमने कुछ तकनीकी दिग्गजों के बड़े प्रभाव को देखा है. 

सूची में 40 सीईओ, संस्थापक और सह-संस्थापक शामिल हैं, जिनमें मेटा के मार्क जुकरबर्ग, गूगल के पिचाई, माइक्रोसॉफ्ट के नडेला और पेरप्लेक्सिटी के अरविंद श्रीनिवास शामिल हैं. एआई नाउ इंस्टीट्यूट की सह-कार्यकारी निदेशक अंबा काक, यूएस ऑफिस ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी पॉलिसी की निदेशक आरती प्रभाकर और कलेक्टिव इंटेलिजेंस प्रोजेक्ट की सह-संस्थापक दिव्या सिद्धार्थ सूची की प्रमुख महिलाओं में शामिल हैं. सूची में एआई के अन्य भारतीय या भारतीय मूल के व्यक्तियों में अमेजन के प्रमुख वैज्ञानिक रोहित प्रसाद और एब्रिज के सह-संस्थापक और सीईओ शिव राव शामिल हैं. 

Trending news