नीरव मोदी को ब्रिटेन कोर्ट से एक और झटका, 24 मई को होगी जमानत पर सुनवाई

पीएनबी घोटाले के आरोपी भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी को ब्रिटेन की अदालत से एक और झटका लगा है. ब्रिटेन की अदालत ने नीरव मोदी की जमानत याचिका खारिज को खारिज कर दिया है. अब इस मामले में अगली सुनवाई 24 मई को की जाएगी.

नीरव मोदी को ब्रिटेन कोर्ट से एक और झटका, 24 मई को होगी जमानत पर सुनवाई

नई दिल्ली : पीएनबी घोटाले के आरोपी भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी को ब्रिटेन की अदालत से एक और झटका लगा है. ब्रिटेन की अदालत ने नीरव मोदी की जमानत याचिका खारिज को खारिज कर दिया है. अब इस मामले में अगली सुनवाई 24 मई को की जाएगी. इसके बाद नीरव मोदी को 24 मई तक पुलिस कस्टडी में रहना होगा. इससे पहले एक अरब डॉलर की धोखाधड़ी और मनी लांड्रिंग मामले में आरोपी नीरव को शुक्रवार को लंदन की अदालत में रिमांड पर सुनवाई के लिए जेल से वीडियोलिंक के जरिये पेश किया गया.

वीडियोलिंक के जरिये पेश किया गया
मोदी को मार्च में गिरफ्तार किया गया था. 48 वर्षीय मोदी दक्षिण-पश्चिम लंदन की वैंड्सवर्थ जेल में बंद है. उसे वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट की अदालत में जेल से वीडियोलिंक के जरिये पेश किया गया. मोदी की जमानत अर्जी को खारिज कर दिया गया. इससे पहले मुख्य मजिस्ट्रेट एम्मा अर्बुथनॉट ने 29 मार्च को जमानत याचिका को इस आधार पर खारिज कर दिया था कि इस बात का जोखिम है कि वह सरेंडर नहीं करेगा. इस तरह के मामले में न्यायिक रिमांड के लिए समय सीमा 28 दिन की होती है.

12 लग्जरी कारों की नीलामी हुई
दूसरी तरफ नीरव मोदी और मेहुल चोकसी की 12 लग्जरी कारों की नीलामी गुरुवार को हो गई. कारों की नीलामी सरकारी कंपनी एमएसटीसी की वेबसाइट के माध्यम से की गई. नीलाम हुई कारों में 10 नीरव मोदी ग्रुप की और 2 मेहुल चोकसी ग्रुप की हैं. इनमें एक रोल्स रॉयस और एक पोर्श कार भी शामिल है. इन कारों को बेचने से ईडी को 3.29 करोड़ रुपये मिले हैं. यह ई-ऑक्शन एमएसटीसी ने ईडी की तरफ से की. नीरव की एक टोयोटा कार का कोई खरीदार नहीं मिला.

सरकारी कंपनी एमएसटीसी की वेबसाइट पर बोली के लिए दी गई शर्तों के अनुसार बोलीदाता को नीलामी में हिस्सा लेने के लिए लिस्टेड शुरुआती कीमत का 5 प्रतिशत रकम एस्क्रो अकाउंट में जमा करानी थी. जिन कारों को नीलामी के लिए चुना गया उन सबकी शुरुआती कीमत करीब 3 करोड़ रुपये रखी गई थी. रोल्स रॉयस की शुरुआती कीमत 1.33 करोड़ और होंडा ब्रियो की 2.38 लाख रुपये थी.