close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

इस्पात, एल्युमीनियम पर शुल्क हटाने के लिए अमेरिका का कनाडा, मेक्सिको से करार

अमेरिका का कनाडा और मेक्सिको के साथ इस्पात तथा एल्युमीनियम पर शुल्क हटाने को लेकर करार हो गया है. इस समझौते के तहत अमेरिकी शुल्कों के बाद लगाए गए जवाबी शुल्कों को भी वापस लिया जाएगा. माना जा रहा है कि इस कदम से तीनों उत्तरी अमेरिकी देशों के बीच तनाव को कम करने में मदद मिलेगी.

इस्पात, एल्युमीनियम पर शुल्क हटाने के लिए अमेरिका का कनाडा, मेक्सिको से करार

वाशिंगटन : अमेरिका का कनाडा और मेक्सिको के साथ इस्पात तथा एल्युमीनियम पर शुल्क हटाने को लेकर करार हो गया है. इस समझौते के तहत अमेरिकी शुल्कों के बाद लगाए गए जवाबी शुल्कों को भी वापस लिया जाएगा. माना जा रहा है कि इस कदम से तीनों उत्तरी अमेरिकी देशों के बीच तनाव को कम करने में मदद मिलेगी.

करार के रास्ते की प्रमुख अड़चन हट गई
इन शुल्कों को हटाए जाने के बाद अमेरकिा-मेक्सिको-कनाडा (यूएसएमसीए) करार के रास्ते की प्रमुख अड़चन हट गई है. उत्तरी अमेरिका के 1,400 अरब डॉलर के व्यापार से 1.2 करोड़ अमेरिकियों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होते हैं.

करार के बाद ट्रंप ने खुशी जाहिर की
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को एक बैठक में कहा, 'मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि हमारा कनाडा और मेक्सिको के साथ करार हो गया है. हम इन देशों में अपने उत्पाद बिना शुल्क या बिना किसी बड़े शुल्क के बेच सकेंगे.'

ट्रंप ने इस करार को अमेरिका के लिए एक 'शानदार समझौता' बताया. उन्होंने उम्मीद जताई कि अमेरिकी संसद जल्द यूएसएमसीए को मंजूरी दे देगी. ट्रंप ने कहा कि उसके बाद हमारे किसान और विनिर्माता तथा इस्पात संयंत्र हमारी अर्थव्यवस्था को और सफल बनाएंगे. इससे पहले ट्रंप ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के साथ बातचीत की.