close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

आखिरकार बंद हो गया यह बड़ा बैंक, ग्राहक पैसे निकालने के लिए करें यह काम

वोडाफोन के एम पैसा के बंद होने के बाद अब वोडाफोन-आइडिया टेलीकॉम ने आदित्य बिड़ला पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को बंद करने का फैसला किया है.

आखिरकार बंद हो गया यह बड़ा बैंक, ग्राहक पैसे निकालने के लिए करें यह काम
ग्राहक 26 जुलाई के बाद बैंक खाते में पैसे जमा नहीं कर पाएंगे. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : वोडाफोन के एम पैसा के बंद होने के बाद अब वोडाफोन-आइडिया टेलीकॉम ने आदित्य बिड़ला पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को बंद करने का फैसला किया है. बैंक के शुरू होने के 17 महीने बाद ही वोडाफोन-आइडिया ने यह फैसला किया है. इसके साथ ही बैंक के कुछ कर्मचारियों को आदित्य बिड़ला ग्रुप की कंपनियों में ट्रांसफर कर दिया गया है. वोडाफोन-आइडिया की तरफ से मीडिया को दी गई जानकारी में कहा गया कि बोर्ड ऑफ डायरेक्टर को बिजनेस बंद करने के रेग्युलेटरी अप्रूवल मिल गए हैं.

आइडिया सेल्युलर के 49 फीसदी शेयर
आदित्य बिड़ला पेमेंट्स बैंक आइडिया सेल्युलर और आदित्य बिड़ला नूवो लिमिटेड का ज्वाइंट वेंचर है. इसमें आदित्य बिड़ला नूवो लिमिटेड के 51 प्रतिशत शेयर हैं, जबकि आइडिया सेल्युलर के 49 फीसदी शेयर हैं. यह देश में चल रहे कुल 7 पेमेंट बैंक में से एक है. बैंक को बंद किए जाने के निर्णय पर सवाल उठता है कि अब ग्राहकों के पैसों का क्या होगा. बैंक की तरफ से इसको लेकर सफाई दी गई है.

ग्राहकों के लिए ध्यान देने वाली बात
आदित्य बिड़ला पेमेंट्स बैंक लिमिटेड ने अपने ग्राहकों को मैसेज के जरिये बताया है कि उनके जमा पैसों को वापस किया जाएगा. इसके लिए बैंक ने तैयारी कर ली है. आदित्य बिड़ला पेमेंट्स बैंक आरबीआई द्वारा निर्देशित परिचालन के साथ काम करना जारी रखेगा, ताकि ग्राहकों को जमा राशि निकालने में कोई परेशानी न हो. बैंक के पास करीब 20 करोड़ की नकदी जमा है.

ऐसे निकाले अपना पैसा
बैंक ने ग्राहकों को भेजे गए मैसेज में बताया कि ग्राहक अपने पैसों को अकाउंट में ट्रांसफर करा सकते हैं. इसके लिए वह आदित्य बिड़ला पेमेंट बैंक के नजदीकी बैंकिंग प्वाइंट पर जाकर प्रोसेस फॉलो कर सकते हैं. 26 जुलाई के बाद आप खाते में किसी तरह की राशि जमा नहीं कर पाएंगे. ग्राहक 18002092265 पर फोन करके भी जानकारी ले सकते हैं. इसके अलावा vcare4u@adityabirla.bank पर भी ई-मेल कर सकते हैं.