Vodafone m-Pesa से नहीं कर पाएंगे कोई भुगतान, जानें कारण

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) ने Vodafone कंपनी के इस पेमेंट ऐप की मान्यता तत्काल प्रभाव से खत्म कर दी है. 

Vodafone m-Pesa से नहीं कर पाएंगे कोई भुगतान, जानें कारण
फाइल फोटो

नई दिल्ली: वोडाफोन की पेमेंट ऐप Vodafone m-Pesa से अब आप कोई भुगतान नहीं कर पाएंगे. m-Pesa ऐप अब किसी भी पेमेंट के लिए अवैध हो गया है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) ने Vodafone कंपनी के इस पेमेंट ऐप की मान्यता तत्काल प्रभाव से खत्म कर दी है. बताते चलें कि रिजर्व बैंक ने 2015 में मोबाइल से पेमेंट के लिए 11 कंपनियों को Certificate of Authorisation (CoA) लाइसेंस जारी किया था. 

m-Pesa अकाउंट में पैसे हैं तो निकाल लें
वोडाफोन की ओर से लाइसेंस वापस करने के बाद ही रिजर्व बैंक इसके संचालन पर रोक लगा दी है. अगर आप वोडाफोन के इस ऐप में पैसा रखते हैं या पेमेंट करते हैं तो इसे तुरंत बंद कर दें. रिजर्व बैंक ने ग्राहकों को कहा है कि इस m-Pesa अकाउंट में अगर कोई पैसा बचा है तो इसे तत्काल कंपनी से निकलवा लें. कंपनी अगले तीन साल तक अपने ऐप में मौजूदा पैसे संबंधि डिस्प्युट निबटा सकता है.

उल्लेखनीय है कि वोडाफोन एम-पेसा ने पिछले एक साल से पेमेंट का काम लगभग बंद ही कर रखा है. कंपनी को उम्मीद थी कि इस ऐप को कोई दूसरा बैंक खरीद लेगा. लेकिन ऐसा हुआ नहीं. कंपनी के पास अपना लाइसेंस वापस करने के अलावा कोई दूसरा चारा नहीं था. बाजार में इस मोबाइल लाइसेंस के साथ पेटीएम और एयरटेल पेमेंट बैंक ही मौजूद हैं. हाल ही में मोबाइल पेमेंट की दौड़ में गूगल पे, फोन पे और फ्रीचार्ज जैसी कंपनिया भी अब बाजार में आ गई हैं.