कैसे खुलेंगे भारतीय शेयर बाजार, फायदे के लिए यहां समझें क्या हो आज की रणनीति?
Advertisement
trendingNow1728399

कैसे खुलेंगे भारतीय शेयर बाजार, फायदे के लिए यहां समझें क्या हो आज की रणनीति?

 गुरुवार को अच्छी शुरुआत के बावजूद भारतीय बाजार करीब करीब फ्लैट ही बंद हुए थे. आज भारतीय बाजारों के लिए अंतर्राष्ट्रीय संकेत क्या कहते हैं एक बार इसे समझ लेते हैं. सबसे पहले बात अमेरिकी बाजारों की करते हैं. अमेरिकी बाजार गुरुवार को मिल-जुले बंद हुए हैं.

कैसे खुलेंगे भारतीय शेयर बाजार, फायदे के लिए यहां समझें क्या हो आज की रणनीति?

नई दिल्ली: गुरुवार को अच्छी शुरुआत के बावजूद भारतीय बाजार (Sensex) करीब-करीब फ्लैट ही बंद हुए थे. आज भारतीय बाजारों के लिए अंतर्राष्ट्रीय संकेत क्या कहते हैं एक बार इसे समझ लेते हैं. सबसे पहले बात अमेरिकी बाजारों की करते हैं. अमेरिकी बाजार गुरुवार को मिल-जुले बंद हुए हैं. डाओ जोंस 80 अंक गिरकर बंद हुआ, नैस्डेक में 30 अंकों की हल्की तेजी रही और S&P 500 कल एक बार फिर अपने रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा लेकिन कोई नया रिकॉर्ड नहीं बना पाया. ये करीब करीब फ्लैट ही बंद हुआ है.

  1. अमेरिकी बाजार मिले-जुले बंद
  2. कैसे खुलेंगे भारतीय शेयर बाजार?
  3. एशियाई बाजारों की सुस्त शुरुआत

यूरोपीय बाजार गिरावट के साथ बंद हुए हैं. ब्रिटेन का FTSE 1.5 परसेंट गिरकर, जर्मनी का DAX 0.5 परसेंट गिरकर और फ्रांस का CAC-40 0.61 परसेंट गिरकर बंद हुआ है. एक नजर शुक्रवार की सुबह खुले एशियाई बाजारों पर नजर डालें. जापान का Nikkei 225 शुरुआती घंटे में एकदम सुस्त दिखाई दिया और हल्के उतार चढ़ाव के साथ एक छोटी सी रेंज में कारोबार करता दिखा है. चीन का Shanghai Composite नेगेटिव नोड में खुला है, हॉन्गकॉन्ग का Hang Seng 150 अंकों से ज्यादा की गिरावट के साथ खुला है. सिंगापुर के SGX निफ्टी की शुरुआत भी नेगेटिव नोड पर हुई है, ये 40 अंकों से ज्यादा की गिरावट के साथ खुला है. शुरुआती कारोबार में SGX निफ्टी 11,300 के नीचे ही ट्रेडिंग करता दिखा है.

ये भी पढ़ें: 167 सालों में रेलवे ने पहली बार बनाया रिफंड देने का रिकॉर्ड, इससे पहले हुई केवल कमाई

बाजारों के लिए क्या रहेंगे संकेत?
गुरुवार को अमेरिका का साप्ताहिक बेरोजगारी के आंकड़े आए हैं. जिसमें ये दावा किया गया कि कोरोना महामारी के बाद पहली बार बेरोजगारी के आंकड़े 10 लाख से कम आए हैं. अमेरिका के लेबर डिपार्टमेंट ने बताया कि शनिवार को खत्म हुए हफ्ते में बेरोजगारी आंकड़े 9,63,000 रहे. हालांकि अनुमान 11 लाख का था. लेकिन बाजारों पर इसका कोई खास असर होता नहीं दिखा. बाजारों को अब भी आर्थिक पैकेज को लेकर इंतजार है, लेकिन अमेरिका में सरकार और विपक्ष दोनों के बीच इसे लेकर कोई सहमति नहीं बनने से थोड़ा संशय का माहौल है, जिससे बाजार भी कंफ्यूज है.

इधर चीन के आर्थिक आंकड़ों पर भी आज नजर रहेगी. इससे पता चलेगा कि चीन के जुलाई रीटेल बिक्री, औद्योगिक उत्पादन की क्या स्थिति है. अब बात कच्चे तेल की करें तो, इंटरनेशनल एनर्जी एजेंसी, OPEC की ओर से साल 2020 के लिए मांग में कटौता का अनुमान जारी हुआ है. जिसकी वजह से कच्चे तेल की कीमतों में हल्की गिरावट देखी गई है. इसके अलावा अमेरिका और चीन के बीच आज एक समीक्षा बैठक होगी जिसमें ट्रेड डील के पहले चरण को लेकर समीक्षा की जाएगी. ट्रंप ने इजराइल और UAE के बीच शांति समझौते का भी ऐलान किया है. 

ये भी पढ़ें: 167 सालों में रेलवे ने पहली बार बनाया रिफंड देने का रिकॉर्ड, इससे पहले हुई केवल कमाई

क्या हो आज के लिए स्ट्रैटिजी?
हमारे सहयोगी चैनल ज़ी बिज़नेस के मैनेजिंग एडिटर अनिल सिंघवी का कहना है कि- बाजारों में सुस्ती का माहौल है. अमेरिकी बाजारों में भी दो दिन से छोटी रेंज में ही कारोबार हो  रहा है. इसलिए वीकली क्लोजिंग पर ज्यादा कुछ उम्मीद नहीं करना चाहिए. निफ्टी के लिए आज 11200-11240 सपोर्ट रेंज रहेगा, जबकि 11350-11400 ऊपरी रेंज है. बैंक निफ्टी के लिए सपोर्ट रेंज 21900-22075 रहेगा. ऊपरी रेंज 22325-22450 रहेगी. 

Trending news