कौन थे राणा तलवार? ज‍िन्‍होंने ग्‍लोबल बैंक‍िंग में बनाई पहचान, देश का नाम क‍िया रोशन
Advertisement
trendingNow12083004

कौन थे राणा तलवार? ज‍िन्‍होंने ग्‍लोबल बैंक‍िंग में बनाई पहचान, देश का नाम क‍िया रोशन

डीएलएफ की तरफ से शेयर बाजार को दी गई जानकारी में बताया गया क‍ि कंपनी को 27 जनवरी दिन शनिवार को एक गैर-कार्यकारी निदेशक तलवार के दुखद निधन के बारे में सूचित करते हुए खेद है.

कौन थे राणा तलवार? ज‍िन्‍होंने ग्‍लोबल बैंक‍िंग में बनाई पहचान, देश का नाम क‍िया रोशन

Rana Talwar Death: ग्‍लोबल बैंक के प्रमुख बनने वाले पहले भारतीय राणा तलवार का 76 साल की उम्र में न‍िधन हो गया. वह स्टैंडर्ड चार्टर्ड पीएलसी के प्रमुख रहे थे. सूत्रों ने बताया कि डीएलएफ ग्रुप के मानद चेयरमैन केपी सिंह के दामाद तलवार ने शनिवार को अंतिम सांस ली. उनके परिवार में पत्‍नी रेणुका और बेटा राहुल हैं. डीएलएफ के अलावा वे असाही इंडिया ग्लास लिमिटेड और ग्रेट ईस्टर्न एनर्जी कॉरपोरेशन लिमिटेड जैसी कंपनियों के निदेशक मंडल में शामिल हो चुके हैं.

डीएलएफ की तरफ से शेयर बाजार को दी गई जानकारी में बताया गया क‍ि कंपनी को 27 जनवरी दिन शनिवार को एक गैर-कार्यकारी निदेशक तलवार के दुखद निधन के बारे में सूचित करते हुए खेद है. कंपनी को इसकी सूचना परिवार के सदस्यों ने दी. तलवार का जन्म 1948 में हुआ था. उन्होंने दिल्ली के प्रतिष्ठित सेंट स्टीफेंस कॉलेज से पढ़ाई करने के बाद सिटी बैंक से अपना करियर शुरू किया था. 

स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक में कार्यकाल
बैंकिंग सेक्‍टर से र‍िटायरमेंट के बाद तलवार सेबर कैपिटल नामक प्राइवेट इक्‍व‍िटी फंड के साथ एक्‍ट‍िव थे. उन्होंने सेंचुरियन बैंक ऑफ पंजाब को संकट से उबारा और बाद में इसका एचडीएफसी बैंक में मर्जर कर द‍िया. 1997 का साल था तलवार स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक ज्‍वाइन क‍िया. कुछ समय बाद ही वह सीईओ बन गए. 1997 से 2002 तक उनके नेतृत्व में बैंक ग्‍लोबल लेबल पर अपनी पहचान बनाई. बैंकिंग करियर के अलावा तलवार सेबर कैपिटल के फाउंडर, चेयरमैन और मैनेज‍िंग पार्टनर थे.

Trending news